जगतगुरु माउली सरकार के सानिध्य में प्रन्युस ने मनाया 9वां स्थापना दिवस publicpravakta.com

 


जगतगुरु माउली सरकार के सानिध्य में प्रन्युस ने मनाया 9वां स्थापना दिवस

बैगा बाहुल्य ग्राम भाटीबहरा में सांस्कृतिक कार्यक्रम, विशाल भंडारा का हुआ आयोजन 

 प्रणाम नर्मदा युवा संघ (प्रंन्युस) ने श्री अनंत विभूषित जगतगुरु माउली सरकार के सानिध्य मे माँ रेवा की जयंती उत्सव के साथ अपना 9 वां स्थापना दिवस बैगा बाहुल्य ग्राम भाटी बहरा में समाजिक समरसता, स्वच्छता, जागरूकता, शिक्षा का सन्देश देते हुए सांस्क्रतिक कार्यक्रम व विशाल भंडारा आयोजित कर धूमधाम से मनाया। 

अनूपपुरः- समाजिक कार्यक्रमों के लिए अनुपपुर जिले की अग्रणी संस्था के रूप में पहचान रखने वाली प्रणाम नर्मदा युवा संघ (प्रंन्यूस) पूर्व से ही पहचानी जाती है। यह संस्था विगत 9 वर्षों से उल्लेखनीय कार्य करती आ रही है जिसमें समाजिक समरसता, सर्प दंश जागरूकता, स्वच्छता, शिक्षा, निरोग नारी, पौधा रोपण, कपड़ा बैंक, जंगलों को आग से बचाना जैसे शिक्षाविद कार्यक्रम गांवों में आयोजित कर लोगों के बीच जागरूकता लाने का प्रयास कर रही है। उसी क्रम में बुधवार के दिन प्रंन्यूस ने मैकल सुता माँ नर्मदा जयंती उत्सव व इस संस्था का 9 वां स्थापना दिवस समारोह माउली सरकार के सानिध्य मे जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ की मझगंवा पंचायत के दूरस्थ बैगा बाहुल्य ग्राम भाटी बहरा में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मनाया। संगठन के अध्यक्ष विकास चंदेल ने कार्यक्रम की रूप रेखा सहित अन्य विषयों की जानकारी देते हुए बताया कि हम सभी संगठन से जुड़े लोग स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग में चलने की कोषिस कर रहे हैं साथ ही मां शारदा विद्द्या पीठ पोंडकी के संस्थापक स्व. डॉ. प्रवीण सरकार के बताए रास्तों का अनुषरण कर समाजहित के कार्य कर रहे हैं।

प्रन्युस का अब तक का सफर

प्रणाम नर्मदा युवा संगठन की स्थापना वर्ष 2014 के 6 फरवरी नर्मदा जयंती के दिन विकास चंदेल व कुछ साथियों के प्रेरणा से हुई थी। तब आईजीएनटीयू अमरकंटक से संचालित हुआ करती रही है। उन्ही दिनों भारत सरकार ने शनिवार को छुट्टी देने का निर्णय लिया था तब विकास चंदेल सहित कुछ युवाओं की टोली ने मां  नर्मदा की स्वच्छता का संकल्प मन मे धारित कर इन छुट्टी के दिनों मे उद्गम स्थल की सफाई करने के लिये प्रणाम नर्मदा युवा संघ की स्थापना की। धीरे -धीरे युवाओं की टोली काफिले में बदलती गई और मां नर्मदा की स्वच्छता को लेकर सुरु हुआ अभियान समाजिक समरसता, सर्प दंश जागरूकता, स्वच्छता, शिक्षा, निरोग नारी, पौधा रोपण, कपड़ा बैंक, जंगलों को आग से बचाना जैसे कई साखाओं के तहत कार्य करती आ रही है। वर्तमान समय पर अनूपपुर के जैतहरी, पुष्पराजगढ़, मंडला के मावई, शहडोल, डिंडौरी, उमरिया का मानपुर जैसी जगहों पर अग्रणी भूमिका निभा रही है। 

ऐसे चला 9वां स्थापना दिवस कार्यक्रम

सुदुर क्षेत्र ग्राम भाठीबहरा तक पहुंच मार्ग का आभाव है किन्तु प्रन्युस पिछले कुछ वर्षो से लगातार अपने कार्यक्रम यहां आयोजित करता रहा है। 9वां स्थापना दिवस का आगाज स्वामी विवेकानंद स्व. डॉ. प्रवीण सरकार के छाया चित्र पर जगतगुरु माउली सरकार ने दीप प्रज्वलित कर किया। ग्रामीण बैगाओं ने मांदर की थाप पर मंत्र मुग्ध करमा नृत्य की प्रस्तुति दी। प्राथमिक स्कूल के छात्रों ने पीटी का प्रदर्षन किया। ग्रामीण महिलाओं ने लोकगीत गाये तो वहीं ग्रामीणों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर समा बांधा, उतकृष्ट कार्य के लिये प्रन्युस के कार्यकर्ताओं को प्रसस्ति पत्र के माध्यम से पुरस्कृत किया गया। तत्पष्चात समरसता का परिचायक भंडारे का आयोजन किया गया। इन सभी के साथ जगतगुरु माउली सरकार ने उपस्थित जनों को सम्बोधित किया और बताया कि सभी सेवा से बड़ी मानव सेवा है सहयोग अपने आप में बहुत बड़ा शब्द है जिसमें भलाई करने के सभी गुण मौजूद होते है।

अब रहेगा साथ: माउली सरकार

प्रन्युस के 9वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि की गद्दी को सुषोभित कर रहे श्री अनंत विभूषित जगतगुरु रामानंदचार्य स्वामी श्री राजराजेष्वराचार्य माउली सरकार ने पहले प्रन्युस के अध्यक्ष विकास चंदेल के उद्बोधन को ध्यान पूर्वक सुना जिसमें वे कह रहे थे कि आईजीएनटीयू में अध्ययन के दौरान स्वामी विवेकानंद को पढ़ा तब समाज हित में कार्य करने की प्रेरणा मिली बाद में मां शारदा विद्यापीठ के संस्थापक स्व. डॉ प्रवीण सरकार का सानिध्य मिला जिससे स्वामी विवेकानंद से मिली प्रेरणा को बल मिला और युवाओं की यह टोली समाजहित के लिये कारवां जुटाती हुई आज तक का सफर तय की। इन उद्बोधनों को सुनकर माउली सरकार ने पूरी टीम को बधाई देते हुये कहा कि हमारा ग्राम जोडो़ अभियान भी सामाजिक समरसता व उत्थान के दिषा में कार्य करता रहा है। निष्चय ही आगामी दिनों में हमारा साथ आपके साथ बना रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget