पति की दीर्घायु हेतु महिलाओ ने की वट वृक्ष की पूजन,आराधना publicpravakta.com


पति की दीर्घायु हेतु महिलाओ ने की वट वृक्ष की पूजन,आराधना 


  श्रवण उपाध्याय/ संतोष चौरसिया


 अनूपपुर/अमरकंटक/जमुना,कोतमा :- मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक क्षेत्र में आज ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को दिन गुरुवार ०६-०६-२०२४ तारीख में महिलाए सावित्री व्रत रहकर वट वृक्ष की पूजन , आराधना कर बारह परिक्रमा लगाईं । इस पूजन से पति की दीघार्यु में वृद्धि होती है  येसी भावना को संजोए महिलाए यह व्रत करने को महत्व देती है । इस व्रत में वट वृक्ष की परिक्रमा करती है कच्चा धागा बांधती है । पंडित सुनील दुबे कहते है की वट वृक्ष (बरगद पेड़) में देव निवास करते है । बरगद के पेड़ में जगत के पालनहार भगवान विष्णु , शिव और ब्रम्हा का वास होता है जिसकी पूजा आराधना करने से सौभाग्य , आरोग्य व सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है । वट वृक्ष में त्रिदेव का वास होता है इसलिए इसमें जल भी चढ़ाया जाता है । शास्त्रों में बताया है की वट सावित्री व्रत में १०८ परिक्रमा लगानी चाहिए ।

अमरकंटक क्षेत्र व आसपास की सुहागिन महिलाएं ही अपने पति की दीर्घायु और सुख समृद्धि के लिए व्रत रख पूजन , आराधना और वट वृक्ष की परिक्रमा लगाईं जिससे परिवार के लोगो को सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है तथा वैवाहिक जीवन में खुशियां आती है । देवी सावित्री ने अपने पति सत्यवान को वट वृक्ष नीचे छांव में रख यमराज से अपने पति का जीवन पाया था , इस दिन से ही पूजन विधान प्रारंभ हुआ । बरगद पेड़ के तनों में भगवान विष्णु , जड़ों में भगवान ब्रह्मा और शाखाओं में भगवान शिव का वास रहता है । वृक्ष की कई शाखाएं नीचे की ओर झुकी रहती है जिन्हे देवी सावित्री का रूप माना जाता है । इन्ही सब मान्यताओं के आधार पर हिंदू सुहागिन महिलाए यह व्रत करके अपने सुहाग की रक्षा हेतु व्रत रख पूजन , आराधना करतीं है । इसी पूजन को नगर की कुछ महिलाए नर्मदा नदी तट किनारे वट वृक्ष की विधि विधान पूर्वक पूजन , आराधना और परिक्रमा करती नजर आईं ।



पति की दीर्घायु के लिए जमुना कोतमा क्षेत्र में हुई वट वृक्ष की पूजा


जमुना कोतमा अखंड सौभाग्य की कामना को लेकर गुरुवार को महिलाओं द्वारा वट सावित्री पर व्रत रखते हुए पूजा अर्चना कर आपने पति की दीर्घायु जीवन की कामना की। वट सावित्री को लेकर मंदिरों एवं वट वृक्षों के आसपास पिछले दो दिनों से साफ सफाई,जल एवं छाया की व्यवस्था की गई थी।नगर के रेलवे कॉलोनी, ठाकुर बाबा धाम , पंचायती मंदिर, रेस्ट हाऊस रोडशिव मंदिर, विकास नगर रोड मन्दिर सहित अन्य वट वृक्षों में सुबह से महिलाओं के पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया रहा। महिलाओं द्वारा विधि विधान से पूजा करते हुए सुहागन सामग्री चूड़ी,बिंदी महावर को अर्पित कर परिक्रमा करते हुए अपने पति की दीर्घायु की कामना की एवं आपस में प्रसाद वितरण किया। व्रत को लेकर महिलाओं द्वारा पिछले दो-तीन दिनों से बाजार में जमकर खरीदी करते हुए अन्य तैयारी में जुटी रही पर्व को लेकर सुहागिन महिलाओं में अच्छा खासा उत्साह देखा गया

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget