शासकीय मॉडल स्कूल की 70% भूमि पर अवैध कब्जा खेल व अन्य गतिविधियों से छात्र हो रहे है वंचित रजहा तालाब स्थित माध्यमिक शाला परिसर से 10×20 का अतिक्रमण हटा प्रशासन ने लूटी थी वाहवाही.......publicpravakta.com

 


शासकीय मॉडल स्कूल की 70% भूमि पर अवैध कब्जा


खेल व अन्य गतिविधियों से छात्र हो रहे है वंचित 

 

 रजहा तालाब स्थित माध्यमिक शाला परिसर से 10×20 का अतिक्रमण हटा प्रशासन ने लूटी थी वाहवाही.......


अनुपम सिंह 


सरकार द्वारा छात्र/छात्राओं को बेहतर शिक्षा देने और शिक्षा के साथ खेल कूद और अन्य गतिविधियों में सहभागिता के उद्देश्य से रहवासी मॉडल स्कूल की स्थापना की गई जिसके लिए छात्र /छात्राओं को एक ही परिसर में शिक्षा, खेलकूद, और हॉस्टल की व्यवस्था के लिए हर एक ब्लाक में मॉडल स्कूल संचालित किए जा रहे है लेकिन जिला मुख्यालय में संचालित मॉडल स्कूल के उद्देश्य को अतिक्रमणकरियो का ग्रहण लग गया है ।अतिक्रमणकरियो ने विद्यालय के लिए आवंटित 10 एकड़ 74 डिसमिल भूमि में से मात्र  2 से ढाई एकड़ जमीन में ही विद्यालय का भवन और हॉस्टल का निर्माण हुआ है और शेष 8 एकड़ लगभग जमीन पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा जमा  रखा है अतिक्रमणकारियों में स्थानीय लोगो के अलावा राज्य के बाहर के लोग भी है, स्कूल की भूमि पर कब्जा करने में स्थानीय भाजपा पार्षद का नाम भी आया था । वर्तमान में अनूपपुर कलेक्टर आशीष वसिष्ठ ने राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान अवैध अतिक्रमण और अवैध कालोनियों पर सख्त कार्यवाही के निदेश दिए है उसके बाद राजस्व अमला सक्रिय हुआ और पुरानी बस्ती के रजहा तालाब स्थिति विद्यालय की भूमि से 10×20 का अतिक्रमण हटाकर खूब वाहवाही लूटी थी जिसकी तस्वीर भी खबरों के माध्यम से सुर्खिया बटोर रही थी जिसमे जिला मुख्यालय के तहसीलदार, नगरपालिका के सफाई इंस्पेक्टर व नगर निरीक्षक दिखाई दे रहे है । 

बड़ा सवाल यह है कि क्या प्रशासन के नुमाइंदो ने जितनी इक्षाशक्ति 10×20 के अतिक्रमण को हटाने में दिखाई है क्या उतनी ही इक्षाशक्ति मॉडल स्कूल के लगभग 8 एकड़ के अतिक्रमण को हटाने में दिखा पाएंगे ? 


अनूपपुर :- जिले के जैतहरी ब्लॉक में मॉडल स्कूल का संचालन अनूपपुर जिला मुख्यालय के वार्ड नंबर 2 में किया जा रहा है , जहाँ शासन ने मॉडल स्कूल के संचालन के लिए कुल 10 एकड़ 74 डिसमिल भूमि आवंटित की थी जो विद्यालय के भवन, छात्रावास और खेल मैदान के अलावा अन्य उद्देश्य के लिए आवंटित है, लेकिन अनूपपुर जिला मुख्यालय में अतिक्रमकरियो का जाल ऐसा फैला है कि विद्यालय की भूमि भी अतिक्रमण से मुक्त नही रह पाई है, विद्यालय की लगभग 8 एकड़ भूमि पर  स्थानीय एवं अन्य राज्यो से आए अतिक्रमकरियो ने कब्जा जमा लिया है और विद्यालय में न तो बाउंड्रीवाल हो पा रही है न ही छात्र/ छात्राओं को खेल मैदान मिल पा रहा है , विद्यालय की भूमि कब्जा करने वालो में वार्ड नंबर 2 के भाजपा पार्षद संजय चौधरी का नाम भी आया था  जिसकी शिकायत कलेक्टर से की गई थी, लेकिन  भाजपा पार्षद ने कब्जे के आरोप को खारिज करते हुए स्वयं अनूपपुर कलेक्टर को पत्र लिखकर विद्यालय की भूमि से अवैध कब्जा खाली कराने के लिए पत्र लिखा था ।


तत्कालीन कलेक्टर कवींद्र कियावत के कार्यकाल में हुई थी  भूमि हस्तांतरित


तत्कालीन अनूपपुर कलेक्टर कवीन्द्र कियावत द्वारा दिनांक 18.2.10 को आदेश जारी कर अनुपपुर ( सामतपुर) की शासकीय राजस्व नजूल भूमि खसरा नं० 11/1 रकवा 10.74 एकड का अंश भाग 10.00 एकड हस्तांतरित किये जानें हेतु लेख किया गया था जिसके बाद  जैतहरी ब्लॉक के मॉडल स्कूल के भवन निर्माण के लिए उक्त भूमि को आवंटित कर दिया गया था ।  और उक्त आदेश में लेख किया गया था कि ...

 जिला परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अभियान, जिला अनूपपुर (म०प्र०) द्वारा, तहसील,अनूपपुर अन्तर्गत मॉडल स्कूल भवन निर्माण हेतु ग्राम सामतपुर की शासकीय राजस्त नजूल भूमि खसरा नं० 11/1 रकवा 10.74 एकड का अंश भाग 10.00 एकड हस्तांतरित किये जानें हेतु लेख किया गया है ।

प्रश्नाधीन भूमि मॉडल स्कूल भवन निर्माण हेतु हस्तांतरित किये जाने के संबंध में प्रकरण पंजीबद्ध किया जाकर इस्तहार का प्रकाशन किया गया। तहसीलदार अनूपपुर से नक्शे एवं खसरे के साथ स्थल निरीक्षण प्रतिवेदन प्राप्त किया गया। तहसीलदार अनूपपुर द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के अवलोकन से स्पष्ट है कि प्रश्नाधीन भूमि ग्राम सामतपुर की शासकीय नजूल भूमि है ।

प्रश्नाधीन भूमि को हस्तांतरित किये जाने के संबंध में इस्तहार प्रकाशन पश्चात् कोई आपत्ति प्राप्त नहीं हुई है। प्रश्नाधीन भूमि अन्य प्रयोजन के लिये आरक्षित नहीं है, आम निस्तार हेतु भी सुरक्षित नहीं की गई है तथा प्रश्नाधीन भूमि पर कोई धार्मिक एवं पूजा स्थल भी स्थित नहीं है ।

चूकि प्रश्नाधीन भूमि राजस्व नजूल भूमि है जो स्थल पर रिक्त होने तथा अन्य प्रयोजन हेतु सुरक्षित न होने के फलस्वरूप मॉडल स्कूल भवन निर्माण हेतु उक्त विभाग को हस्तांतरित किया जाना विधि संगत प्रतीत होता है ।

 अतः तहसीलदार अनूपपुर के प्रतिवेदन के आधार पर म०प्र० शासन राजस्व पुस्तक परिपत्र, खण्ड-4 क्रमांक-1 की कण्डिका-36 मे दिये गये प्रावधानों के अंतर्गत ग्राम सामतपुर की शासकीय राजस्त नजूल भूमि खसरा नं0 11/1 रकवा 10.74 एकड का अंश भाग 10.00 एकड भूमि माडल स्कूल भवन हेतु बिना प्रव्याजि एवं भू-भाटक के निःशुल्क, जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान जिला अनूपपुर के पक्ष में हस्तांतरित किये जाने का आदेश पारित किया जाता है ।



अवैध अतिक्रमण एवं कॉलोनियों पर  सख्त कार्यवाही करने  कलेक्टर ने दिए है निर्देश 


25 अप्रैल को अनूपपुर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के नर्मदा सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक के दौरान निर्देश दिए हैं कि जिले में अवैध अतिक्रमण एवं अवैध कॉलोनी पर सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि नगरों में दुकान संचालकों, व्यापारियों एवं प्रतिष्ठान संचालकों द्वारा सड़क पर अवैध कब्जे किए जाते हैं, उनकी निगरानी रखी जाए तथा मुनादी कराकर अतिक्रमण की कार्यवाही किया जाए।


अनूपपुर रजहा तालाब स्थित माध्यमिक शाला परिसर से हटाया गया है अतिक्रमण 


01 मई को जिला मुख्यालय  के  रजहा तालाब स्थित माध्यमिक शाला प्रांगण में 10 X 20 वर्गफिट की शासकीय जमीन में किए गए अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही मंगलवार को की गई है अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान तहसीलदार  जी.एस. शर्मा, थाना कोतवाली अनूपपुर के नगर निरीक्षक अरविन्द जैन, नगरपालिका के स्वच्छता निरीक्षक  डी.एन. मिश्रा, बृजेश मिश्रा तथा पटवारी आदि मौजूद थे ।


कमिश्नर, कलेक्टर से लेकर बाल आयोग तक को प्राचार्य लिखा चुके है पत्र 


 मॉडल स्कूल अनूपपुर के प्राचार्य संतोष कुमार परस्ते ने विगत वर्ष अनूपपुर कलेक्टर को पत्र लिखकर सूचित किया था कि विद्यालय की भूमि पर स्थानीय एवं बाहरी लोगों का कब्जा है , जिसे छात्र/ छात्राओं के हितों का ध्यान रखते हुए उसे खाली करवाए जाने का निवेदन किया था , इसके पूर्व में भी मॉडल स्कूल के प्राचार्य  संतोष कुमार परस्ते ने कमिश्नर, कलेक्टर से लेकर अपने विभाग  आला अधिकारियों से लेकर बाल आयोग तक को विद्यालय की भूमि से अवैध अतिक्रमण खाली करवाने हेतु पत्र लिख चुके है लेकिन सब तक विद्यालय की भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सुरु नही हो पाई है ।


भाजपा पार्षद पर लगे थे विद्यालय की भूमि पर अवैध कब्जा करने के आरोप 


विगत वर्ष अनूपपुर कलेक्टर से किसी विनोद सिंह, मंडल अध्यक्ष के नाम से आवक/जावक शाखा में शिकायत की गई थी कि वार्ड 2 के भाजपा पार्षद द्वारा शासकीय भूमि पर कब्जा कर, मकान निर्माण कर अवैध रूप से बेचा जा रहा है ।

लेकिन इस शिकायत पर प्रश्नचिन्ह  खड़ा हो गया था क्योंकि विनोद सिंह नाम का कोई भी व्यक्ति किसी प्रमुख पार्टी में  मंडल अध्यक्ष के पद पर था ही नही और शिकायत में संपर्क के लिए कोई मोबाइल नंबर भी नही डाला गया था , उसके फौरन बाद भाजपा पार्षद ने शिकायत और शिकायत करता को फर्जी बताते हुए स्वयं जिला कलेक्टर को एक पत्र लिख विद्यालय की भूमि से अवैध कब्जा खाली कराने का निवेदन किया था ।  


लगभग 10 माह पूर्व हो चुका है विद्यालय की जमीन का सीमांकन 


जून 2023 में कलेक्टर को विद्यालय की जमीन पर हो रहे कब्जे की लगातार शिकायत के बाद अनूपपुर कलेक्टर ने विद्यालय की भूमि का सीमांकन करवाने का आदेश दिया था जिसके बाद राजस्व विभाग ने त्वरित कार्यवाही करते विद्यालय की भूमि का सीमांकन भी कर दिया है । लेकिन 10 माह बीत जाने के बाद भी प्रसाशन द्वारा विद्यालय की भूमि से अवैध कब्जा खाली करवाने की कोई कार्यवाही अब तक नही की गई है ,जो जिला प्रसाशन के अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर रहा है ?


इनका कहना है - 


एक बार इस विषय पर चर्चा हुई थी, इस पर ज्यादा जानकारी नही है, प्राचार्य से बात करके बता पाऊंगा 


      रमेश सिंह धुर्वे 

जिला शिक्षा अधिकारी अनुपपुर


 विद्यालय की ज्यादातर भूमि पर अतिक्रमण है,विद्यालय को अतिक्रमण मुक्त करवाने के लिए विभागीय अधिकारियों और जिला प्रसाशन को कई बार पत्र लिख चुका हूँ, अब तक विद्यालय की भूमि अतिक्रमण मुक्त नही हो पाई है, छात्र, छात्राओं के हितो को ध्यान रखते हुए जिला प्रशासन से विद्यालय के भूमि से अतिक्रमण खाली कराने का अनुरोध है ।

    संतोष कुमार परस्ते 

प्राचार्य , मॉडल स्कूल, अनूपपुर

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget