अमरकंटक नर्मदा मंदिर में लागू हुआ गणवेश पद्धति ( ड्रेस कोड ) publicpravakta.com


अमरकंटक नर्मदा मंदिर में लागू हुआ गणवेश पद्धति ( ड्रेस कोड )


श्रवण उपाध्याय


अमरकंटक : - मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में आज नर्मदा मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर एक साइन बोर्ड लगा दिया गया है जिसमे लिखा निर्देश है की सभी महिलाएं एवम पुरुष मंदिर परिसर में मर्यादित कपड़े में ही आये । छोटे वस्त्र , हाफ पेंट , बरमूडा , नाईट सूट , मिनी स्कर्ट , कटी - फटी जींस व क्राप टाप अभद्र कपड़े पहन कर मंदिर में प्रवेश बंद है , महिलाए विशेषतः आदर्श जनक कपड़े का उपयोग करें जैसे साड़ी, सलवार सूट । आदेशानुसार नर्मदा मंदिर उद्गम ट्रस्ट एवं समस्त पुजारीगण । 

नर्मदा मंदिर में आज शुक्रवार को दोपहर बाद नर्मदा मंदिर के प्रवेश द्वार पर एक साइन बोर्ड लगा दिया गया है जो तीर्थ यात्रियों , श्रद्धालुओं हेतु जानकारी है । दक्षिण भारतीय मंदिरों की तरह नर्मदा मंदिर अमरकंटक में भी अभद्र एवम छोटे कपड़े पहनकर प्रवेश प्रतिबंधित हुआ । अमरकंटक नर्मदा मंदिर में अब  पारंपरिक परिधान में ही आना होगा तभी मंदिर में दर्शन , पूजन का लाभ , आनंद प्राप्त कर सकेंगे । 

नर्मदा मंदिर पुजारी पंडित धनेश द्विवेदी से चर्चा पर उन्होंने बताया की नर्मदा मंदिर में आने वाले सभी यात्रियों से अनुरोध है पूजन स्थल की मर्यादा के अनुरूप वस्त्र धारण करके ही मंदिर प्रांगण में प्रवेश करें , मंदिर तथा तीर्थ की मर्यादा का पालन करें अन्यथा प्रवेश न करें। 

पंडित उमेश द्विवेदी नर्मदा मंदिर पुजारी का कहना है की सभी संस्थानों का अपना विशेष वस्त्र परिधान होता है ऐसे ही मंदिर में पूजन करते समय पारंपरिक परिधान होना चाहिए । मंदिर में मर्यादित वस्त्रों का ही उपयोग करें  अन्यथा प्रांगण में प्रवेश नहीं दिया जाएगा । 

नगर परिषद सीएमओ चैन सिंह परस्ते से चर्चा पर उन्होंने बतलाया की हमने मंदिर के गेट पर साइन बोर्ड लगवाया है ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को यह मालूम हो सके की मंदिर में प्रवेश करना है तो मर्यादित परिधान में ही प्रवेश करें । इसके लिए रक्षा बंधन त्योहार बाद नर्मदा मंदिर उद्गम ट्रस्ट में तैनात कर्मचारियों द्वारा इस ओर नजर बनाए रखने में सहयोग करेंगे । अभी मंदिर प्रांगण में कई जगह साइन बोर्ड और भी लगवाए जायेंगे जिससे आने वाले लोगो को यह जानकारी  मिल सके ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget