सीटू जैतहरी ने झारसुगुड़ा प्रबंधन से मनवाया अपना लोहा, बकाया मजदूरी भुगतान की बनी सहमति - जुगुल राठौर publicpravakta.com


सीटू जैतहरी ने झारसुगुड़ा प्रबंधन से मनवाया अपना लोहा, बकाया मजदूरी भुगतान की बनी सहमति - जुगुल राठौर


अनूपपुर/जैतहरी :- संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू जैतहरी जिला अनूपपुर के कार्यालय में कुल 93 मजदूरों ने उपस्थित होकर दिसंबर 2022 में शिकायत दर्ज करवाया था कि जिला अनूपपुर के प्रवासी मजदूर वेदांता पावर प्लांट झाड़सुगुड़ा उड़ीसा एवं ओपीजीसी पावर प्लांट झारसुगुड़ा में काम किए हैं, जिनका कि मजदूरी नियोजक के द्वारा भुगतान नहीं किया जा रहा है । 

जिस संबंध में सीटू ने तत्परता के साथ कारवाही किया और दिसंबर माह में मजदूरों का आधा अधूरा मजदूरी ठेकेदार के द्वारा भुगतान किया गया । कुल 63 मजदूरों का कुल मजदूरी में ठेकेदार ने कटौती करके भुगतान किया था, जिस के संबंध में संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष जुगुल किशोर राठौर ने पुनः श्रम विभाग में प्रकरण दर्ज कराया था, जिस पर श्रम पदाधिकारी सुनीता किसान जी ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए 18 जुलाई को प्रबंधन एवं मजदूर प्रतिनिधियों के बीच चर्चा वार्ता करवाया । नतीजतन  62 मजदूरों का कुल बकाया मजदूरी 458490 (चार लाख अट्ठावन हजार चार सौ नब्बे) भुगतान किये जाने की सहमति बनी है।


उल्लेखनीय है किए सभी मजदूर अनूपपुर जिले के प्रवासी मजदूर हैं जोकि गांव घर में जिला एवं राज्य में काम नहीं मिलने के कारण दूसरे प्रदेशों में काम करने के लिए जाते हैं जिनका कि ठेकेदारों के बद- नियति के कारण उनका मजदूरी हड़प ली जाती है ।

 मजदूरों का कहना है कि जिला के विभिन्न राजनीतिक दल के नेता लोग सिर्फ हमें चुनाव के समय याद करते हैं चुनाव निकलने के बाद हमारी हालत क्या है, हम किन मुसीबतों में फंसे हुए हैं, जिस के संबंध में कोई पूछ- परख करने के लिए तैयार नहीं है । संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू एवं उसके नेता जुगुल किशोर राठौर इकलौता नेता है जोकि मजदूरों के अंदर यह विश्वास दिला करके साबित कर दिए हैं कि हम देश के कोने कोने में जहां कहीं भी काम करेंगे हमारी मजदूरी ठेकेदार के द्वारा हड़पी नहीं जाएगी ।


 उल्लेखनीय है कि जब से केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार सत्ता में है तब से देश के पढ़े लिखे बेरोजगारों का हालात बद से बदतर होती जा रही है । इन पढ़े-लिखे नौजवान अपने परिवार का गुजर बसर चलाने के लिए प्रदेश से बाहर काम करने जाता है किंतु समय पर उसे मजदूरी नहीं मिलती है काम करवाने वाले ठेकेदार अधिकांशतः भारतीय जनता पार्टी के नेता हुआ करते हैं और वह मजदूरों का मजदूरी हड़प लेने की तमाम प्रकार के तिकड़म बाजी अपनाता रहता है । सरकार ने श्रम विभाग शक्तियों को इतना कमजोर कर दिया है कि वह स्वतंत्र रूप से  श्रमिकों के हित में काम नहीं कर पा रहा है । नतीजतन मजदूर काम करने के बाद भी मजदूरी के लिए दर-दर ठोकरें खाने को मजबूर हो जाता है।प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन‌ सीटू के अध्यक्ष कामरेड जुगुल किशोर राठौर मजदूरों के ग्रुप नेता लोकनाथ यादव, राजेश सिंह राठौर , कन्हैया राठौर, टीकम राठौर, ललन राठौर, दुर्गेश राठौर, कैलाश राठौर, सुरेंद्र सिंह राठौर ,आदि साथियों का मजदूरों का मजदूरी से संबंधित समस्या के निराकरण करवाएं जाने में महत्वपूर्ण योगदान था।

चर्चा वार्ता में वेदान्ता पावर प्लांट झाड़सुगुड़ा के ठेकेदार पावर मेक प्रोजेक्ट की ओर से एच आर दिनेश जी, मैनेजर मनीष राठौर जी ,सब कान्ट्रेक्टर भरत पाल जी एवं ओ पी जी सी की ओर से दिव्य रंजन साहू जी भाग लिए।

चर्चा वार्ता में श्रम पदाधिकारी झारसुगुड़ा के श्रीमती सुनीता किसान जी का योगदान सराहनीय रही है।

मजदूरों ने श्रम पदाधिकारी झाड़सुगुड़ा उड़ीसा को एवं प्रबंधन प्रतिनिधियों को तथा यूनियन के नेता जुगुल किशोर राठौर को दिल से धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget