चेक पोस्ट खूंटाटोला में अवैध वसूली की शिकायत पर जांच करने पहुची जिला प्रशासन की टीम चेकपोस्ट प्रभारी वाहनो की चेकिंग रोक खेल रही है जिला प्रशासन पर दवाव बनाने का खेल अवैध वसूली को लेकर चर्चा में रहते है खुटाटोला चेकपोस्ट, अनाधिकृत व्यक्ति लोकेंद्र शर्मा करता है अवैध वसूली ? publicpravakta.com


चेक पोस्ट खूंटाटोला में अवैध वसूली की शिकायत पर जांच करने पहुची जिला प्रशासन की टीम


चेकपोस्ट प्रभारी वाहनो की चेकिंग रोक खेल रही है जिला प्रशासन पर दवाव बनाने का खेल


अवैध वसूली को लेकर चर्चा में रहते है खुटाटोला चेकपोस्ट, अनाधिकृत व्यक्ति लोकेंद्र शर्मा करता है अवैध वसूली ?


अनूपपुर :- अनूपपुर जिले के अंतिम छोर पर मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ की सीमा में स्थित खूंटा टोला चेकपोस्ट अपने अवैध वसूली को लेकर एक बार फिर सुर्खियों में है। दरअसल मामला खुटाटोला चेक पोस्ट में पदस्थ महिला अधिकारी व अनाधिकृत व्यक्ति लोकेन्द्र शर्मा ने चेकिंग के दौरान दो वाहनों पर कमी पाए जाने पर 6000 की रसीद काट का जुर्माना लगाने की बात कही थी। जिस पर ड्राइवरों द्वारा सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की गई थी। गुरुवार को जिला प्रशासन द्वारा शिकायत पर जांच करने के लिए एक जांच दल बनाकर भेजा गई, कई घंटों तक खूंटा टोला आरटीओ पर चली जांच के बाद अधिकारियों द्वारा 1500 रुपये की रसीद काटकर मौखिक आदेश गाड़ी छोड़ने के लिए थे। जिसे आरटीओ प्रभारी द्वारा आदेश लिखित में देने की बात पर चालानी कार्यवाही बन्द करने की बात कही है , दरासल वाहनों की चेकिंग और राजस्व वसूली रोकने की बात कहकर चेक पोस्ट प्रभारी जिला प्रशासन पर दबाव बनाने का प्रयाश कर रही है, जिससे चेकपोस्ट पर उनकी मनमानी और अवैध वसूली बेरोक टोक चलती रहे ।


यह है मामला -


अक्सर विवादो से घिरे रहने वाला चेक पोस्ट खूंटा टोला की दर्जनों मामले नियम से अधिक पैसा लेने की शिकायतों से भरा पड़ा है । ताजा मामला सामने आया जब दो ट्रक जो की पावर प्लांट लिंकर ले जा रहे थे उन्हें लगभगग 30 घंटो से रोक कर नियम से अधिक पैसा मांगने की शिकायत सी एम हेल्प लाइन से लेकर कलेक्टर अनूपपुर को की गई थी जिस पर अंतर्राज्यीय परिवहन चेकपोस्ट खूंटा टोला में जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने मिली शिकायत पर जांच की खूंटा टोला में गुरुवार 29 जून कि सुबह तकरीबन 11 बजे जिला प्रशासन की संयुक्त टीम के द्वारा छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने वाले दो ट्रक चालकों से नियम के विपरीत 10000 हजार रुपये मांगने की शिकायत हुई थी संयुक्त टीम में अनूपपुर के संयुक्त कलेक्टर जेपी धुर्वे एसडीएम अनूपपुर श्रीमती दीपशिखा भगत जैतहरी तहसीलदार टीएस नागदेवे व संबंधित आर आई जैतहरी टी आई व पटवारी शामिल थे। जिनके द्वारा लगभग 5 घंटे तक जांच की गई और चेक पोस्ट प्रभारी उपनिरीक्षक मीनाक्षी गोखले को जांच हेतु खड़े कराए गए दो ट्रकों की पन्द्रह सौ रुपये की रसीद काटकर उन्हें छोड़ने के लिये जांच टीम ने मौखिक आदेश दिये।


मनमानी वसूली से त्रस्त है मोटरमालिक


 सवाल यह उठता है की पहले 10000 की मांग लेकिन जब जांच टीम पहुंची तो फिर नियम कायदा कानून बता रसीद काट कर नियमतः6 हजार की रसीद काटने की बात कही जाने लगी आखिरकार प्रशासन के आदेश को ना मानकर ट्रक ड्राइवर को 6 हजार की रसीद काट कर छोड़ा गया । लेकिन जांच का विषय सिर्फ यह नहीं की पैसा ज्यादा क्यों लिया जा रहा जांच यह भी। होना चाहिए की आखिर ट्रक ड्राइवर से 10000 की मांग किस आधार पर की गई


 प्रशासन का हस्ताक्षेप चेकपोस्ट प्रभारी को बर्दाश्त नही


विदित होकि खूंटाटोला चेक पोस्ट की अवैध वसूली की कई शिकायतें सीएम हेल्पलाइन व विभाग में पड़ी है। मगर विभाग द्वारा कोई जांच कार्यवाही नही की जाती ।बीते दिन 29 जून को फिर एक शिकायत ट्रक चालकों द्वारा जिला प्रशासन को की गई। जिसपर संयुक्त टीम ने जांच की संयुक्त टीम के द्वारा मौखिक रूप से पन्द्रह सौ रुपये की रसीद काटकर उन्हें छोड़ने के लिये कहा गया, मगर अपने ऊपर हुई जांच कार्यवाही से नाराज चेकपोस्ट प्रभारी ने यह बात कही की जब तक लिखित आदेश नहीं दिया जाता । तब तक मैं राजस्व वसूली का कार्य नहीं करूंगी। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासन के बार-बार हस्तक्षेप के कारण कार्य करने में परेशानी हो रही है। मैं अपने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इससे अवगत कर आऊंगी। उनका जैसा निर्देश होगा। वैसा कार्य करूंगी ।हम अभी शासन का कार्य कर रहे हैं। शासन चाहे तो परिवहन चेकपोस्ट बंद करा दे और हमें विभागीय कार्य में अटैच कर दें। लगभग 24 घंटे बीत गए है। वही चेक पोस्ट के अधिकारी एवं कर्मचारी रामनगर और खूंटा टोला दोनों चेक पोस्ट पर अपना काम बंद कर विरोध जता रहे हैं।


अनाधिकृत व्यक्तियों की रहती है उपस्थिति


विदित कोई अनाधिकृत व्यक्ति लोकेंद्र शर्मा काफी लंबे समय से चेकपोस्ट में उपस्थित रहता है जिसकी कई बार शिकायत भी हुई व खबर प्रकाशन भी हुआ। आखिर आर टी ओ चेक पोस्ट में क्या करता है कई बार आई शिकायतों को ध्यान रखे तो यही लोकेंद्र ही सभी चेक पोस्ट को अनाधिकृत रूप से संभाल रहा है ? इसकी जांच होना आवश्यक है की आखिर गैर सरकारी अनाधिकृत व्यक्ति को ऑफिस के अंदर कमरा क्यों मिला वह ऑफिस में क्यों बैठता है वह चेक पोस्ट के कामों में दखल अंदाजी क्यों करता है। सबसे बाद बात यह है कि जब वह आर टी ओ का कर्मचारी नही है तो वह चेक पोस्ट में उसकी मौजूदगी किस आधार पर रहती है ।


इनका कहना है - 


आरटीओ का काम ही है वाहनों को रोकना व दस्तावेज को चेक करना लेकिन लगातार मिल रहे दबाव के कारण हम काम करने में असमर्थ हैं जिसकी जानकारी हमने उच्च अधिकारियों को दे दी है व जिले के चेक पोस्ट में चेकिंग बंद कर दी गई।


        मीनाक्षी गोखले

   प्रभारी,खूंटा टोला चेक पोस्ट  

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget