हम ऐसे माहौल में जी रहे हैं कि अपराधी आदरणीय, और संविधान और कानून के रक्षक को अपराधी बताया जा रहा है - रामाधार राठौर publicpravakta.com


हम ऐसे माहौल में जी रहे हैं कि अपराधी आदरणीय, और संविधान और कानून के रक्षक को अपराधी बताया जा रहा है -  रामाधार राठौर 


अनूपपुर/जैतहरी :- संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू जैतहरी का साधारण सभा ग्राम पंचायत क्योटार में संपन्न हुआ । बैठक को संबोधित करते हुए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के संयुक्त सचिव रामाधार राठौर ने कहा कि जब से भाजपा की सरकार राज्य एवं केंद्र में बनी है, तब से देश और प्रदेश का माहौल ही बदल दिया गया है ।उन्होंने कहा कि भाजपा के मंत्री ब्रिज भूषण शरण सिंह जिनके ऊपर हमारे देश को गौरवान्वित करने वाली पहलवान बेटियां यौन शोषण का गंभीर आरोप लगाते हुए न्याय की मांग को लेकर सड़कों पर हैं‌। जिनके खिलाफ सरकार विभिन्न गम्भीर धाराओं में मुकदमा कायम कर रही है, किंतु यौन शोषण करने वाले अपराधी मंत्री संसद से लेकर सड़कों तक बेखौफ होकर मस्ती कर रहा है । उन्होंने संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के अध्यक्ष जुगुल किशोर राठौर एवं उनके टीम के साथियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि पुनर्वास की शर्तों को लागू करवाए जाने से लेकर श्रम कानूनों का पालन करवाए जाने के लिए निरंतर संघर्ष किया है, परिणाम स्वरूप जुगुल राठौर एवं उनके साथियों को जेल यातना तक भुगतना पड़ा है। लेकिन आज भी मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन किसान एवं मजदूरों का शोषण करने से बाज नहीं आ रही हैं और यहां के जनप्रतिनिधि चाहे वह कांग्रेसी हों या भाजपा के या अन्य पार्टी के चुप्पी साधे हुए हैं । उन्होंने कहा कि मोजर बेयर कंपनी में करोड़ों रुपया सीएसआर की राशि का बजट होता है । बजट को लोकहित में खर्च करने का प्रावधान है, किन्तु कंपनी कहां खर्च कर रही है उसका कोई अता-पता नहीं है । उन्होंने कहा कंपनी प्रबंधन के द्वारा प्रदेश के बाहर से लाए गए कुशल श्रमिकों को महीना में ₹52360 वेतन दिया जाता है किंतु यहां के स्थानीय मजदूरों एवं खातेदारों के बाल बच्चों को जो कंपनी के अंदर कुशल श्रमिक का काम करते हैं उन्हें बड़ी मुश्किल से ₹8000 मासिक से लेकर ₹12000 महीने तक का ही भुगतान किया जाकर शोषण किया जा रहा है । 


उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में 22 मई 2023 को मजदूरों का हुए आंदोलन में खातेदारों के परिवारों से काम करने वाले मजदूरों का दो दो घंटा का मजदूरी कांटा जाकर कंपनी प्रबंधन यह साबित कर दिया है कि वह यहां लूटने आए हैं जो निर्दयता पूर्वक उसे अंजाम दे रहा है।

 उन्होंने बुलडोजर मामा के कार्यवाही के ऊपर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि बुलडोजर मामा का बुलडोजर दबे कुचले लोगों के घर पर ही चलता है । जबकि साधन संपन्न लोग खुलेआम मध्य प्रदेश के शासन की भूमि पर कब्जा करके सार्वजनिक हितों को बाधित कर रहे हैं जिनके खिलाफ मामा का बुलडोजर चलने के बजाय उनके टायर पंचर हो जाते हैं । उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत पड़रिया के ग्राम चोई के विद्यालय के बाउंड्री वॉल निर्माण में कुछ धनवान लोग जबरन अपना पट्टा बताकर पंचायत के निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न किया जा रहा है जिसपर जिला प्रशासन सकारात्मक रुख नहीं अपना रही इसी तरह का हाल ग्राम पंचायत चौरभट्टी में भी है।


बैठक को संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष साथी जुगुल किशोर राठौर ने संबोधित करते हुए , किसान एवं मजदूरों से अपील किया है कि 8 जून 2023 को तहसील कार्यालय जैतहरी के समक्ष पेयजल संकट ,वन भूमि पर काबिज काश्तकारों को पट्टा दिलाए जाने, धनवानों के द्वारा सरकारी जमीन पर जबरन कब्जा किये जाने पर से अतिक्रमण हटाए जाने ,मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों को प्रतिदिन का मजदूरी ₹600 दिलाए जाने एवं यौन शोषण करने वाले मंत्री बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार किए जाने एवं क्षेत्र के अन्य ज्वलंत समस्याओं को समाधान निकाले जाने की मांग को लेकर हो रहे आंदोलन में बढ़-चढ़कर के हिस्सा लें । उन्होंने कहा कि अब जनता को संविधान को बचाने की लड़ाई स्वयं लड़ना पड़ेगा जिसके लिए जनता चुप्पी तोडे और आगे आए ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget