बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया जनजाति गांव का भ्रमण publicpravakta.com


बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया जनजाति गांव का भ्रमण


अनूपपुर :- बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के भूगोल अध्ययन विभाग के छात्र दल ने मध्यप्रदेश के विभिन्न ऐतिहासिक एवं पर्यावरण के महत्व के स्थानों का भ्रमण करते हुए अमरकंटक पहुँचा, 

यहाँ के विभिन्न दर्शनीय स्थल तथा प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण किया। क्षेत्रीय अध्ययन कार्य के दौरान 41 सदस्यों का यह छात्र दल विभाग के आचार्य प्रो. सीमा तिवारी तथा डॉ रूही रावत के नेतृत्व में जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड अंतर्गत स्थित उमरगुहान गांव का भ्रमण किया गया। छात्रों का यह दल जनजाति जनजीवन तथा संस्कृति से रूबरू हुए । 


बैगा संस्कृति को करीब से जाना


 मैकल की वादियों में स्थित अमरकंटक की तराई पर बसा लंकाटोला गांव बैगा बाहुल्य गांव हैं, छात्रों का यह दल यहां के बैगा समुदाय से परिचित हुए, उन्होंने इनके जीवन के संघर्ष को जाना तथा एक गौरवशाली तथा अद्भुत संस्कृति के बारे में विस्तार से जाना। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के शोधर्थी हरिशंकर कुमार ने अध्ययन दल को जनजाति जीवन से परिचय कराया। 


निरोग नारी केंद्र का भ्रमण


छात्रों का यह दल प्रणाम नर्मदा युवा संघ द्वारा संचालित निरोग नारी केंद्र का भी भ्रमण किया, संस्था द्वारा माहवारी स्वच्छता जागरूकता हेतु चलाए जा रहे इस केंद्र की कार्यविधि तथा उसके प्रभावों के बारे में विस्तार से जाना, जिसे देखकर छात्र काफी उत्साहित एवं प्रसन्न हुए। ऐसे सुदूर गांव में संस्था द्वारा किए जा रहे प्रयास से सभी प्रभावित हुए। जनजातिगय महिलाओं में महावारी के प्रति जागरूकता को देखकर सभी आश्चर्यचकित हो गए, विगत 2 वर्षों से किए जा रहे प्रयासों का परिणाम अब सकारात्मक रूप में उभर कर आ रहा है , छात्र दल तथा शिक्षकों द्वारा संस्था के इस कार्य हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया गया। संस्था के प्रतिनिधि हरीश कुमार धुर्वे द्वारा उन्हें स्वामी विवेकानंद कोचिंग केंद्र का भी भ्रमण कराया गया। 


शारदा कन्या विद्यापीठ का भ्रमण

 बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों का यह दल मां शारदा कन्या विद्यापीठ उनकी का भ्रमण किए जहां उन्होंने स्व. डॉ प्रवीर सरकार जी के द्वारा किए गए सेवा कार्यों को करीब से जाना साथ ही विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं के साथ समय व्यतीत किया। विद्यालय छात्राओं ने मधुर संगीत से सभी के मन को मोहित कर दिया।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget