महिला बाल विकास की लापरवाही से लाड़ली लक्ष्मी योजना कार्यक्रम में भारी अव्यवस्था  मंच पर नेताओ का कब्जा, कुर्सियों में जमी रही धूल publicpravakta.com


महिला बाल विकास की लापरवाही से लाड़ली लक्ष्मी योजना कार्यक्रम में भारी अव्यवस्था


 मंच पर नेताओ का कब्जा, कुर्सियों में जमी रही धूल


अनूपपुर  :- मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की शुरू प्रदेश के हर जिलों में रविवार को किया जाना था जिसकी रूपरेखा पहले से तय हो गयी थी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में राज्य स्तरीय लाडली लक्ष्मी उत्सव 8 मई को शाम 6:30 से लाल परेड ग्राउंड भोपाल में आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान कार्यक्रम के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं से एंड्रायड एप लाडली ई संवाद का शुभारंभ कर लाडली बालिकाओं से संवाद स्थापित करेंगे। इसी कार्यक्रम के तहत अनूपपुर जिला मुख्यालय में रैली निकालकर शाम 6 बजे इस कार्यक्रम की शुरुआत अनीता मण्डपम में की गई, इस कार्यक्रम का आयोजन जिला महिला बाल विकास विभाग द्वारा किया गया। जिला महिला बाल विकास विभाग के जिला अधिकारी विनोद परस्ते की लापरवाही के कारण सरकार की इतनी बडे कार्यक्रम लाड़ली लक्ष्मी योजना में अफरा तफरी का माहौल देखा गया व्यवस्था में भारी कमी देखी गयी।


कार्यक्रम में दिखी अव्यवस्था


जिला महिला बाल विकास द्वारा आयोजित लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की शुरुआत 6 बजे होनी थी कार्यक्रम तो तय समय पर शुरू हो गया मगर कार्यक्रम में काफी अव्यवस्था देखने को मिली  कार्यक्रम में महिलाओ बच्चो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए कुल 300  से 400 कुर्सी बैठने के लिए लगाई गई थी जबकि कार्यक्रम में लगभग 600 लोग आ गए तो कुर्सियों में बैठने के अफरा तफरी का माहौल देखा गया कुछ देर बाद और कुर्सी लगाई गई वो भी कम पड़ गयी कुर्सियों में धूल एक मोटी परत जमा होने के कारण लोगो कुर्सियों में बैठने को तैयार नही दिखे। बच्चे कुर्सियों को पोछ पोछकर बैठते हुए देखे गए इतना बड़ा आयोजन था मगर महिला बाल विकास विनोद परस्ते की लापरवाही के कारण लोगो को काफी परेशानी उठानी पड़ी समय से पहले सारी व्यवस्था क्यू नही की गई थी या टेंट संचालक से निशुल्क कार्य करवाया गया जिसके कारण व्यवस्था सही रूप से नही हो पाई।


लोगो को नही मिला नाश्ता


कार्यक्रम शुरुआत होने के कुछ देर बाद वहां पर आए हुए महिलाओ और बच्चो को नाश्ता बटवाने का सिलसिला शुरू हुआ मगर वहाँ की स्थिति देखकर ऐसा लगता है कि वहाँ आये हुए 30% लोगो को नाश्ता नही मिला जिसका उदाहरण कार्यक्रम स्थल के पीछे जहाँ से नाश्ता भेजा जा रहा था वहाँ महिलाओ की काफी भीड़ देखी गयी जो नाश्ता देने वाले लोगो से काफी देर तक बहस चली और महिलाएं बोल रही थी बहुत सारे लोगो को नाश्ता नसीब नही हुआ पानी के लिए भी लोगो के बीच अफरा तफरी का माहौल देखा गया क्या महिला विकास विभाग नाश्ता का आर्डर कम दिया था या तय लोगो से ज्यादा भीड़ हो गयी, मगर जो भी है यह महिला बाल विकास विभाग की लापरवाही ही कही जाएगी।


शासकीय मंचों पर रहता हैं नेताओ का कब्जा


प्रशासन के द्वारा जितने भी शासकीय कार्यक्रम कराये जाते हैं उन कार्यक्रमों मे देखा गया हैं कि कुछ राजनैतिक दलों का हमेशा शासकीय मंचों पर कब्जा रहता हैं जबकि सरकारी मंचों पर मंत्रियों, जनप्रतिनिधियो एवं अधिकारियों की मंचों पर उपास्थित होनी चाहिए मगर प्रशासन नेताओ के रसूख के आगे नतमस्तक रहती हैं मंचों पर नेताओ का जमावड़ा देखकर यह लगता हैं कि यह कोई शासकीय कार्यक्रम नही है बल्कि पार्टी का राजनैतिक कार्यक्रम दिखता है नेताओ से कब तक प्रशासन झंडा दिखवाने का काम करती रहेगी आखिर कब तक ऐसा चलता रहेगा जिला प्रशासन ही बता सकता है| 


निकल जायेगा भारी भरकम बिल


पूरे कार्यक्रम में भारी अव्यवस्था देखी गयी मगर कार्यक्रम समाप्त हो गया लोगों को कितनी परेशानी हुई अव्यवस्था से घिरा कार्यक्रम हुआ मगर उस मामले पर आगे कही चर्चा नही होगी कार्यक्रम का सफल आयोजन का तमगा मिल जाएगा और कुछ दिन के बाद जब सभी भूल जाएंगे और इस कार्यक्रम के आयोजन में हुए खर्चे से ज्यादा का बिल कुछ दिन बाद टेंट, नाश्ता, पानी, साउंड और अन्य खर्च के नाम हजारों रुपये का भारी भरकम बिल पास हो जाएगा।


इनका कहना हैं


कल ही कार्ड 50 छपवाए गए थे समय का अभाव था इस कारण से पत्रकारों को कार्ड नही भिजवाया गया मेरे द्वारा जनसंपर्क ग्रुप में पत्रकारों को आमंत्रण दिया था उसके बाद भी पत्रकार कार्यक्रम में नही पहुँचे। रही बात अव्यवस्था की तो कार्यक्रम में इस तरह की कमियां रह ही जाती हैं।


              विनोद परस्ते

 जिला महिला विकास अधिकारी अनूपपुर

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget