अमरकंटक में होगा 3 हेक्टेयर क्षेत्र में गुलबकावली का पौधरोपण publicpravakta.com

 


शहडोल संभाग में वर्षाऋतु में वृहद स्तर पर होगा पौधरोपण


कमिश्नर ने कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश


अमरकंटक में होगा 3 हेक्टेयर क्षेत्र में गुलबकावली का पौधरोपण


अमरकंटक क्षेत्र में पौधरोपण पर विशेष रहेगा फोकस


अनूपपुर : - शहडोल संभाग के सभी जिलों में आगामी वर्षाऋतु में वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा। कमिश्नर शहडोल संभाग  श्री राजीव शर्मा ने वर्षाऋतु में वृहद पौधरोपण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश वन एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को दिए है। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि अमरकंटक के पर्यावास को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए स्थानीय लोंगो को  जागरूक करने की आवश्यकता है। इस दिशा में वन विभाग के मैदानी अधिकारी अमरकंटक क्षेत्र के लोंगो को अमरकंटक के पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए  जागरूक करें। कमिश्नर ने  वन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वन समितियों के सदस्यों से संपर्क स्थापित करें और उनके माध्यम से स्थानीय लोंगो को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करें।  कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने आज कलेक्टर कान्फ्रेंस में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। 


     कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शहडोल संभाग में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वनीकरण के साथ-साथ  जल सरंक्षण एवं संवर्धन भी आवश्यक है। कमिश्नर ने कहा कि जिन क्षेत्रों में पौधरोपण कराया जा रहा है उन क्षेत्रों में जल संरक्षण के कार्य भी प्राथमिकता के साथ कराएं।  कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए है कि  शहडोल संभाग में अमृत सरोवर योजना के  अन्तर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्यांे की सतत मॉनिटरिंग करे। कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि अमृत सरोवर योजना के कार्याें में जल संरचनाओं का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। किसी भी प्रकार की डुप्लीकेशी नही होनी चाहिएं, तालाबों में वर्षा का जल रूकना चाहिए। बैठक में वन विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि वंधन योजना के अन्तर्गत वनवासियों के आर्थिक समृद्वि के लिए वनोपज संग्रहण से जोड़ा गया है तथा उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। 


    बैठक में बताया गया कि अमरकंटक क्षेत्र में वृहत स्तर पर पौधरोपण के साथ-साथ लगभग 3 हेक्टेयर क्षेत्र में गुलबकावली के पौधों का रोपण किया जाएगा। बैठक में वन मंडलाधिकारी अनूपपुर ने अनुभूति कार्यक्रम के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि शहडोल संभाग में हाथियों  के उत्पाद से मृतक व्यक्तियों के परिजनों को मुआवजा उपलब्ध करा दिया गया है। बैठक में कमिश्नर ने निर्देश दिए कि वन विभाग द्वारा तेंदूपत्ता संग्रहकों के  बच्चांे की शिक्षा के लिए संचालित एकलव्य शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। बैठक में कमिश्नर ने तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य की भी समीक्षा की।  


    बैठक में मुख्य वन संरक्षक शहडोल श्री पी.के. वर्मा, कलेक्टर शहडोल श्रीमती वंदना वैद्य, कलेक्टर उमरिया श्री संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर अनूपपुर सुश्री सोनिया मीणा, पुलिस अधीक्षक शहडोल श्री अवधेश गोस्वामी, पुलिस अधीक्षक उमरिया श्री प्रमोद सिंहा, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शहडोल  श्री हिमांशु चंद्र, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनूपपुर श्री हर्षल पंचोली, मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमरिया, श्रीमती इला तिवारी, उपायुक्त राजस्व श्रीमती मनीषा पाण्डेय, संयुक्त आयुक्त विकास श्री मगन सिंह कनेश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget