ग्लूकोमा (कांचियाबिद) सप्ताह 12 मार्च तक, जिला अस्पताल नेत्र विभाग में कराए जांच publicpravakta.com


 ग्लूकोमा (कांचियाबिद) सप्ताह 12 मार्च तक, जिला अस्पताल नेत्र विभाग में कराए जांच


अनूपपुर :- विश्व ग्लूकोमा (कांचियाबिंद) सप्ताह 12 मार्च 2022 तक जिला चिकित्सालय में पदस्थ नेत्र विशेषज्ञ सर्जन डॉक्टर जनक सरीवान ने बताया कि ग्लूकोमा या कांचियाबिंद आंखों की अति गम्भीर बीमारी है, जिसमे सही समय पर इलाज न होने से पीड़ित व्यक्ति की नजर स्थाई रूप से कम हो सकती है। ऐसे व्यक्ति जिनमे ब्लड प्रेशर, ब्लड सुगर,पुरानी चोट हो, लम्बे समय से धूम्रपान या स्टेरॉयड नामक दवा (यह दवा कोविड-19 के मरीजों को भी लम्बे समय के लिए दिया गया है) आदि में सम्भावना अधिक होती है।ग्लूकोमा से पीड़ित व्यक्ति में आंखों का प्रेशर बढ़ने लगता है और नसें (ऑप्टिक नर्व, जिससे देखने की शक्ति मिलती है) धीरे धीरे सूखने लगती है जिसे ठीक नही किया जा सकता है।

विडम्बना यह है कि इस बीमारी का पता पीड़ित को बहुत देर से पता चल पाता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है और नजर कम हो जाती है जिसको वापस ठीक करना नामुमकिन हो जाता है। इससे बचने का उपाय समय समय पर नेत्र जांच मात्र ही है। जिला चिकित्सालय में पदस्थ नेत्र विशेषज्ञ सर्जन डॉक्टर जनक सरिवान के आम लोगो से अपील की है कि इस बीमारी से सम्बंधित जांच व इलाज लगातार नेत्र विभाग जिला चिकित्सालय अनूपपुर के द्वारा किया जाता है। ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी आंखों का जांच कराए और आंखों को इस गंभीर बीमारी से बचाये।

डॉक्टर जनक सरीवान ने कहा कि विश्व ग्लूकोमा सप्ताह में नेत्र विभाग द्वारा दिनांक 6 मार्च से 12 मार्च 2022 तक विशेष अभियान चलाकर ऐसे मरीज जो ब्लड प्रेशर या ब्लड सुगर से पीड़ित हैं,जिनकी आंखों में पुरानी चोट हो,लम्बे समय से धूम्रपान और स्टेरॉयड दवा का उपयोग किया हो,जिनके परिवार में किसी सदस्य को उपरोक्त बीमारी हुई हो आदि का निशुल्क जांच किया जावेगा एवं उचित इलाज की सलाह दी जावेगी।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget