जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में पीएचई व जल जीवन मिशन कार्यों की हुई समीक्षा publicpravakta.com

 


नल-जल योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए - कलेक्टर


जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में पीएचई व जल जीवन मिशन कार्यों की हुई समीक्षा

अनूपपुर :- कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (डी.डब्ल्यू.एस.एम.) बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में किया गया। बैठक में जिले के लिए एफ.एच.टी.सी. के लक्ष्य एवं अद्यतन उपलब्धि, स्त्रोत आधारित जिले के ग्रामों के आच्छादन का एक्‍शन प्लान, रेट्रोफिटिंग नल-जल योजनाओं की प्रगति, नवीन नल-जल योजनाओं तथा मध्यप्रदेश जल निगम के कार्यों की समीक्षा, मैकेनिकल संकाय की प्रगति योजनाएं, 100 प्रतिशत पूर्ण हर घर जल ग्रामों की जानकारी, शालाओं एवं आंगनबाड़ियों में नल कनेक्‍शन से जल प्रदाय कार्य तथा नवीन एवं पुनरीक्षित रेट्रोफिटिंग योजनाओं के डी.पी.आर. के अनुमोदन के संबंध में कार्यों की समीक्षा कर चर्चा की गई। बैठक में समिति के सदस्य-सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड अनूपपुर के कार्यपालन यंत्री श्री जितेन्द्र मिश्रा, विद्युत विभाग, जल संसाधन के कार्यपालन यंत्री, कृषि विभाग के उप संचालक, महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम समन्वयक व जल निगम के महाप्रबंधक तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के संविदाकार तथा सहायक यंत्री, उपयंत्री उपस्थित थे। 


बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने नल-जल योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रगतिरत कार्यों की मानीटरिंग सुनिश्चित कर गुणवत्तायुक्त कार्य कराए जांए, जिससे नागरिकों को नल-जल योजनाओं का लाभ निरन्तर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वपूर्ण योजना होने के कारण विभागीय अधिकारी पूर्ण निष्ठा से समय-सीमा में कार्य कर विभागीय आवंटन का बेहतर उपयोग सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अमले को पूर्ण गंभीरता से कार्य करने की आवश्‍यकता है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों में नल से जल कनेक्‍शन कार्य का विभागीय अधिकारी सत्यापन सुनिश्चित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि कार्यों में सुधार की आवष्यकता को समय पूर्व सुनिश्चित कराया जा सके। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री जितेन्द्र मिश्रा द्वारा बैठक में बताया गया कि हर घर जल के तहत जैतहरी विकासखण्ड के पटनाकला, पटनाखुर्द, जमुड़ी, सुलखारी, देवरी, चकेठी, पाली तथा अनूपपुर विकासखण्ड के राजस्व ग्राम बम्हनी, रेउला, बांकाटोला ग्रामों को 100 प्रतिशत नल से जल कनेक्‍शन प्रदान कर योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 10 ग्रामों के 3160 घरों में नल कनेक्‍शन प्रदान किया गया है। इसी तरह पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड में जल निगम द्वारा 36 राजस्व ग्रामों में 3218 परिवारों को शत-प्रतिशत हर घर जल के तहत कनेक्‍शन प्रदाय कर योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शालाओं तथा आंगनबाड़ियों में नल से जल प्रदाय करने हेतु कार्य किया जा रहा है। जिले के 1160 स्कूलों में तथा 808 आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल कनेक्‍शन स्थापित किए गए हैं। 


   कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने बैठक में उपस्थित संविदाकारों को पूर्ण गुणवत्ता के कार्य करने तथा कार्य को त्वरित गति से कर आम जनों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र शासन द्वारा राज्य शासन को हर घर नल की योजना के तहत आवंटन उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसका शत-प्रतिशत उपयोग आम जनों के घर तक नल-जल योजनाओं के क्रियान्वयन में किया जाकर बेहतर कार्य का प्रदर्शन किया जाए। अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों के द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान नल-जल कनेक्‍शन की मॉनीटरिंग के दौरान कोई सुझाव या शिकायतें प्राप्त होती हैं तो उसका तत्काल निराकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के छूटे हुए टोलों-मजरों को जोड़कर सम्पूर्ण जिले के लोगों को नल से जल योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को नियमित बैठक कर क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में 28 ग्रामों के रेट्रोफिटिंग तथा पुनरीक्षित रेट्रोफिटिंग डी.पी.आर. प्रस्ताव का अनुमोदन दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget