अनूपपुर बाईपास सड़क हेतु जमीन सर्वे मे पात्र किसानों के मुआवजा प्रकरण तैयार करें- कलेक्टर publicpravakta.com


अनूपपुर बाईपास सड़क हेतु जमीन सर्वे मे पात्र किसानों के मुआवजा प्रकरण तैयार करें- कलेक्टर 


कलेक्टर ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश 


अनूपपुर :- कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने बायपास रोड अनूपपुर कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि  मुआवजा प्रकरण तैयार करें तथा जिनकी भूमि बायपास हेतु अधिग्रहित की गई है उन्हें समय पर मुआवजा राशि का भुगतान कराएं। कलेक्टर ने अस्पताल, होटल एवं अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान में फायर सेफ्टी में जुर्माना के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय-समय पर व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर जांच की जाए तथा शासन के दिए हुए गाइडलाइन व पैरामीटर अनुसार फायर सेफ्टी नियम का पालन कराएं। कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ आज कलेक्टर कार्यालय के नर्मदा सभागार में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा कर रहे थे।

       बैठक में अपर कलेक्‍टर श्री अमन वैष्‍णव, जिला पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री तन्‍मय वशिष्‍ठ शर्मा, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री दिलीप पाण्‍डेय, एसडीएम कोतमा श्री अजीत तिर्की, एसडीएम जैतहरी श्रीमती अंजली द्विवेदी, एसडीएम पुष्‍पराजगढ श्री सुधाकर सिंह बघेल एवं विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।  

       बैठक में कलेक्टर ने जिले में कराए जा रहे पौधरोपण की जानकारी उद्यान विभाग के अधिकारियों से प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर ने जनपदवार वाटर शेड प्लानिंग की जानकारी ली तथा वन विभाग से पौधरोपण संबंधित कैलेंडर के अनुसार पौधारोपण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि अनूपपुर जिले के नगर पालिका क्षेत्र में 15 हजार तथा नगर परिषद क्षेत्र में 10 हजार पौधों का रोपण करना है। इस हेतु उन्होंने गड्ढे, फेसिंग तथा पानी की पर्याप्त उपलब्धता के भी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने जिले के अन्य स्थानों में प्लांटेशन की जानकारी  कलेक्टर कार्यालय में देने के भी निर्देश दिए। बैठक में जनजातीय कार्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने एकलव्य आवासीय विद्यालय अनूपपुर के हॉस्टल और बाउंड्री वॉल में होने वाले पौधारोपण के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा उन्होंने कहा कि एक पौधा मां के नाम "लोगो" का फ्लेक्स बनवाकर सभी विभाग पौधारोपण करने हेतु आगे आए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा 15 जुलाई को समीक्षा की जाएगी।


बैठक में कलेक्टर ने बैंक प्रकरणों की समीक्षा करते हुए एलडीएम को निर्देशित किया कि बैंक प्रकरणों की गहन समीक्षा करें तथा लक्ष्य में प्रगति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री आवास शहरी की जिओ टैगिंग बढ़ाया जाए तथा 75 प्रतिशत लक्ष्य जल्द से जल्द प्राप्त करें। इस दौरान कलेक्टर ने सोलर पैनल स्कीम की जानकारी विद्युत विभाग के अधिकारियों से प्राप्त की। बैठक में कलेक्टर ने ग्राम पंचायत दैखल में निर्माणाधीन मत्स्य पालन केज के कार्यों की जानकारी प्राप्त की तथा समय पर गुणवत्तायुक्त बेहतर स्ट्रक्चर में केज तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ट ने पुष्पराजगढ़ विकासखंड में संचालित आकाशी ब्लॉक परियोजना के छह पैरामीटर के आगामी दो माह में कार्यो की पूर्णता के संबंध में निर्देश दिए। 

उन्होंने जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत सभी कार्यों की पूर्णता करने तथा इस अभियान को वर्ष भर संचालित करने के संबंध में राज्य शासन के निर्देशों का पालन करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। 

बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों तथा जनजाति कार्य विभाग अंतर्गत विशिष्ट शैक्षिक संस्थानों, हॉस्टल तथा अन्य शासकीय कार्यालय जिनमे बाउंड्रीवॉल उपलब्ध है उनमें बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने के संबंध में कार्य योजना बनाकर तत्काल उसका क्रियान्वयन करने के संबंध में निर्देश दिए हैं। 

कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को कहा की उद्यान विभाग की नर्सरी मे विभागीय तथा मनरेगा के अंतर्गत पौधे की पर्याप्त उपलब्धता है सभी विभाग शासकीय नर्सरी से ही पौधे क्रय करना सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget