14 वर्षीय बीमार छात्रा ने इलाज के अभाव में तोड़ा दम, बीमार बेटी को गोद मे लेकर डॉक्टर को घंटो ढूढता रहा बेबस पिता publicpravakta.com


14 वर्षीय बीमार छात्रा ने इलाज के अभाव में तोड़ा दम, बीमार बेटी को गोद मे लेकर डॉक्टर को घंटो ढूढता रहा बेबस पिता


पुष्पराजगढ़ :- तहसील मुख्यालय का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों अपनी हालत पर आँसू बहा रहा है बिभाग की मनमानी वा हठधर्मिता वा अड़ियल रवैया के कारण आखिर मासूम बालिका ने अपनी जान गवा दी ।

घर से स्कूल गई स्वस्थ छात्रा का अचानक तबियत बिगड़ना और 02 घंटे के भीतर असमय मौत हो जाना अपने आप मे सवालिया निशान उत्पन्न कर रहा है।

कक्षा 8 वी में अध्ययन रत छात्रा कु. चांदनी देवी पिता लाला राम चंद्रवंशी उम्र 14 वर्ष निवासी ग्राम बेलगवा बहपुर जो सुबह परीक्षा देने अपने घर से खाना खाकर स्वस्थ अवस्था मे निकली हायर सेकेंडरी स्कूल भेजरी पहुचने के बाद अचानक उसकी तबियत बिगड़ने लगी और उल्टी होने पर आनन फानन में विद्यालय स्टाफ द्वारा परिजनों को बुलाकर तत्काल स्वास्थ उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुष्पराजगढ़ भेज दिया गया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुचने पर वहाँ कोई भी डॉक्टर उपलब्ध नहीं था और स्टाफ के द्वारा प्राथमिक उपचार नहीं किया गया 

दीवार पर लिखे हुये अधिकारियों के आवश्यक दूरभाष के सभी नम्बरो पर फोन भी लगाया गया पर किसी ने भी फोन उठाना उचित नहीं समझा और अंतयोगत्या उपचार के अभाव में 14 वर्ष की मासूम तड़प तड़प कर अस्पताल की दहलीज पर ही दम तोड़ दी।


बगैर पीएम कराये आपसी सहमति की खानापूर्ति कर परिजनों को सौप दिया गया शव


मृतक के माता पिता सहित उनके परिजन अस्पताल प्रबंधन की इस  घोर लापरवाही से नाराज होकर आक्रोशित परिजनों ने डियूटी डॉक्टर वा मौजूदा स्टाफ पर कार्यवाही को लेकर अड़े रहे और शव पीएम कराने से से मना करते रहे और करीब 03 घंटे तक प्रशासन परिजनो को मनाने में जुटा रहा एसडीओपी सोनाली गुप्ता एसडीएम दीपक पांडेय  तहसीलदार अनुपम पांडेय परिजनों को समझाइश देकर उक्त पूरे मामले को निपटाने के लिए जद्दोजहद कर शांति ब्यवस्था बनाये रखने की पुरजोर कोशिश करते रहे अंतयोगत्या आपसी सहमति पर बगैर पीएम कराये ही शव परिजन को सौप कर मामले को शांत कर दिया गया। बाद में मृतक के घर जाकर डॉक्टरों की टीम ने मृतिका का पोस्टमार्टम किया जाकर रवाना हो गये।


इनका कहना है :- 

मृतक लड़की के परिजनों का आरोप है कि अस्पताल में डॉक्टर के न होने से सही समय में इलाज न मिल पाने के कारण लड़की की मौत हुई है यह जांच का विषय है जब उनसे पूछा गया कि मृतक लड़की के परिजन पीएम लड़की का पीएम क्यों नहीं कर रहे हैं तो उन्होंने कहा परिजन  अस्पताल स्टाफ के प्रति नाराज हैं  समझाइस के बाद वह पीएम कराने के लिए तैयार हो गए थे। लेकिन वहां पर पीएम टीम में डॉक्टर श्याम को देखकर भडक गए और नाराज होकर उन्होंने पीएम करने से इनकार कर दिया।


   दीपक पांडेय 

एसडीएम पुष्पराजगढ़


 लड़की की भेजरी स्कूल में तबियत बिगड़ गई थी उसको यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजेंद्र ग्राम  लाया गया यहां पर डॉक्टर द्वारा उसे 10: 50 पर देखा गया उस समय लड़की की मृत्यु हो चुकी थी।


ए के अवधिया

सीएचएमओ अनूपपुर

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget