मिर्चाददार विस्फोट मामले में खनिज विभाग की भूमिका की हो जांच, सेल नुमा चीज के विस्स्फोफट से दो स्कूली बच्चे हुए थे घायल publicpravakta.com


मिर्चाददार विस्फोट मामले में खनिज विभाग की भूमिका की हो जांच, सेल नुमा चीज के विस्स्फोफट से दो स्कूली बच्चे हुए थे घायल


अनूपपुर :-  जिले के पुष्पराजगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत दोनिया के ग्राम मिर्चदादर के विद्यालय में 27 फरवरी को घड़ी के सेल नुमा किसी चीज में धमाका होने से  दो बच्चे घायल हो गए थे जिन्हें इलाज के लिए तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पुष्पराजगढ़ ले जाया  गया है । घटना सुबह के 10 बजे के लगभग की बताई जा रही है । जहाकुच स्थानीय निवाशी इसे घड़ी का सेल तो वही कुछ लोग इसे बारूद की कैप भी बता रहे है पुलिस ने मामले को जांच में लिया है और जांच के बाद ही विस्फोट होने वाली वस्तु क्या थी यह जानकारी सामने आ पायेगी । घायल बच्चों ने बताया कि उन्हें यह टोपी उन्हें यह वस्तु अपनी बारी से मिली है । जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत दोनिया के आसपास काफी संख्या में क्रेसर संचालित है जहाँ  पत्थरों की चट्टानों में ब्लास्टिंग की जाती है । इसलिए उस वस्तु को जो घड़ी की सेल जैसी दिख रही थी सम्भवतः बारूद में इश्तेमाल की जाने वाली कैप हो जो बच्चों के हाथों में आ गई और खेल- खेल में बच्चे उस बारूद की कैप से घायल हो गए घटना के तुरंत बाद ही स्थानीय लोगों के द्वारा 2 स्कूली बच्चो को हॉस्पिटल भेजा गया है। अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड अंतर्गत मिर्चादादार स्कूल की है।108 की मदद से घायल हुए बच्चो को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र पुष्पराजगढ़ ले जाया गया।


खनिज विभाग की कार्यप्रणाली शक के दायरे में 

पूरा पुष्पराजगढ़ क्षेत्र पहाड़ पर बसा हुआ है और यहाँ बहुतायत में पत्थर होने के कारण कई क्रेसर इस क्षेत्र में स्थापित है, पत्थर तोड़ने के लिए कई क्रेसर संचालक बारूद का इतेमाल करते है जबकि क्रेसर संचालकों को बारूद के इस्तेमाल की इजाजत नही है । बारूद के विस्फोट से पूरा क्षेत्र लगातार पत्थर माफिया थर्राते रहे है जबकि इसकी शिकायत ग्रामीणों और पर्यावरण के संरक्षण के लिए काम कर रहे लोगो द्वारा इसकी शिकायत लगातार की जाती रही है लेकिन जिले का खनिज अमला अपने आंख और कान बंद करके बैठा हुआ है । अब इतनी बड़ी घटना के बाद  बारूद के अवैध इश्तेमाल पर खनिज विभाग के जिम्मेदारों की भूमिका की जांच भी होनी चाहिए कि क्या बारूद का अवैध इतेमाल खनिज विभाग के जिम्मेदारों की सह पर हो रहा है । क्या विभाग के जिम्मेदारों ने नोट के बंडलों के दम पर जंगलों,पहाड़ो, क्षेत्र की जनता, बच्चो की जिंदगियों को नीलाम कर देने का बेड़ा उठा लिया है ?



एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget