अमरकंटक में उमड़ी भारी भीड़ , कपिलधारा में लगा जाम publicpravakta.com


अमरकंटक में उमड़ी भारी भीड़ , कपिलधारा में लगा जाम 


मकर संक्रांति पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा - पंडित धनेश द्विवेदी 


 श्रवण उपाध्याय 


 अमरकंटक :- मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में अंग्रेजी कलेंडर अनुसार 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाती थी लेकिन पंचांग तिथि अनुसार इस बार 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी । मकर संक्रांति हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है । जब भगवान सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते है तब मकर संक्रांति मनाई जाती है । मकर संक्रांति तब मनाई जाती है जब सूर्य भगवान उत्तरायण में प्रवेश करते है । इस दौरान प्रकाश में वृद्धि होती है । नर्मदा मंदिर पुजारी पंडित धनेश द्विवेदी कहते हैं की इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को पड रही है आज के दिन सुबह स्नान करने के बाद सूर्य भगवान को आर्घ दे फिर श्रद्धा पूर्वक भगवान विष्णु , नवग्रह जो ईस्ट हो पूजन करे । अपने श्रद्धानुसार दान करे ।


अमरकंटक में उमड़ी भारी भीड़

            आज अमरकंटक में प्रातःकाल से ही लोगो का आना प्रारंभ हो गया था । आज मुख्य रूप से गोंडवाना मेला भी कई वर्षो से लगता आ रहा है जिस वजह से 14 जनवरी को भारी भीड़ होती आ रही है । मकरसंक्रांति 14 जनवरी को लोग मानते आ रहे थे लेकिन पंचांग , तिथि में परिवर्तन होने के कारण इस बार 15 जनवरी को मनाया जाएगा । 

 

भारी भीड़ के कारण कपिलधारा में लगा जाम 


               14 जनवरी को अमरकंटक में खूब गाड़ियों की भीड़ होने के कारण कपिलधारा में  पार्किंग स्थल फुल होने के बाद , रोड़ किनारे व अन्यत्र जो जिसको जंहा जगह मिला वहीं वाहन खड़े करके लोग स्थल भ्रमण करते है , जिस वजह से कपिलधारा क्षेत्र में आज जमकर जाम की स्थिति पैदा हो गई थी जिसे प्रशासन ने वाहन को बांधा तिराहा से कपिलधारा जाने वाले वाहन को कुछ समय के लिए प्रतिबंध कर दिया गया था । 

 


अमरकंटक उद्गम स्थल मंदिर और अन्य दार्शनिक स्थलों पर खूब रही भीड़ 

                   सुबह से लोग नर्मदा स्नान करने के बाद नर्मदा मंदिर , माई की बगिया , सोनमुडा , जैन मंदिर , कल्याण आश्रम , यंत्र मंदिर , कपिलधारा , ज्वालेश्वर धाम आदि जगहों पर सुबह से ही लोगो की भारी भीड़ रही । सुबह से शाम तक सभी जगहों पर व क्षेत्र के अन्य जगहों पर भी लोग जाते नजर आए । 

कल 15 जनवरी को भी भीड़ ज्यादा होने की आशंका बनी हुई है ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget