अमरकंटक के नवोदय,सरस्वती,कल्याणिका विद्यालय में संपन्न हुआ सूर्य नमस्कार publicpeavakta.com


अमरकंटक के नवोदय,सरस्वती,कल्याणिका विद्यालय में संपन्न हुआ सूर्य नमस्कार 


 श्रवण उपाध्याय 

                  

अमरकंटक  : - मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक के अनेक विद्यालयों में आज 12 जनवरी 2024 राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में बड़े ही उल्लास और उत्साह पूर्वक मनाया गया । स्वामी विवेकानंद जी का जन्म बारह जनवरी अठारह सौ त्रेसठ कलकत्ता के एक मध्य परिवार में हुआ था , उनकी जयंती को देशभर में युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है । 


अमरकंटक में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ एस के राय के कुशल मार्गदर्शन और नेतृत्व में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया जिसमे सर्वप्रथम विवेकानंद के छायाचित्र पर पुष्प , माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित पश्चात कार्यक्रम शुभारंभ किया गया । विद्यार्थियों ने स्वामी विवेकानंद जी के जीवनी पर हिंदी , अंग्रेजी और उड़िया में भाषण दिया । गीत , कविता और रंगारंग सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई । शिक्षक रमेश सिंह ने अपने विचार प्रस्तुति दी । इसके उपरांत युवा मैराथन दौड़ का भी आयोजन किया गया जिसमे 35 विद्यार्थी विद्यालय परिसर से दौड़ प्रारंभ कर सोनमूड़ा , माई की बगिया से होते हुए वापस विद्यालय पहुंच समाप्त की । विद्यालय में सामूहिक 500 विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार आयोजन में भाग लिया । चित्रकला प्रतियोगिता में 32 विद्यार्थियों ने भाग लिया । स्कूल प्राचार्य ने स्वामी विवेकानंद जीवनी पर प्रकाश डाला और अंत में आभार वरिष्ठ शिक्षक डॉ ऐ के शुक्ला द्वारा व्यक्त किया गया । 


सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरकंटक में आज राष्ट्रीय युवा दिवस पर विद्यालय के 200 विद्यार्थियों द्वारा प्रातः बंदना सत्र के बाद सूर्य नमस्कार में भाग लिए उसके पश्चात योग व्यायाम के कार्यक्रम भी संपन्न हुए । विद्यालय प्राचार्य ब्रजकिशोर शर्मा ने विद्यार्थियों को योग के माध्यम से कैसे निरोग रहा जा सकता है । अपने उद्बोधन में स्कूल के भैया/ बहनों को कई प्रेरक प्रसंग भी सुनाए । इस अवसर पर आचार्य बलराम साहू ,  रोहित लाल त्रिपाठी , लखन द्विवेदी , शिव प्रसाद त्रिपाठी , महेंद्र गुप्ता , रविशंकर तिवारी , राम मिलन , अमित सेन , ओम प्रकाश , बिंदु शर्मा , अनुराधा दीदी आदि उपस्थित रहे । 


कल्याणिका पब्लिक स्कूल अमरकंटक में भी आज राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्कूल में योगा और सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया । स्कूल प्रार्थना के बाद प्रातः ही स्वामी विवेकानंद जी के छायाचित्र पर पुष्प , माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित कर स्कूल के उप प्राचार्य रघुनाथ पात्रा , पूर्व प्राचार्य श्रीमती अर्चना राव और कार्यालय सुप्रीटेंडेंट एम के शर्मा की सराहनीय उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । उनके जीवनी पर प्रकाश डाला गया । स्कूल के समस्त शिक्षकगण व सभी बच्चे आज के कार्यक्रम में उपस्थित रहे । योग प्रशिक्षक रीता गुप्ता और खेल प्रशिक्षक सुभाष चंद गुप्ता की देखरेख में व्यायाम और सूर्य नमस्कार का आयोजन करवाया गया । स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक श्रीराम त्रिपाठी ने अपना उद्बोधन प्रस्तुत कर स्वामी विवेकानंद जी की जीवनी पर प्रकाश डाला और बच्चो को स्वस्थ रहने का मूल मंत्र भी बताया ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget