अमरकंटक में शिष्यगणों , भक्तजनों ने गुरुपूजन कर मनाया गुरु उत्सव publicpravakta.com


अमरकंटक में शिष्यगणों , भक्तजनों ने गुरुपूजन कर मनाया गुरु उत्सव ।


अनेक आश्रमों में मनाया गया  गुरुपूर्णिमा , अमरकंटक में रही शिष्यों की भारी भीड़ ।


अमरकंटक - श्रवण उपाध्याय


अमरकंटक :-  मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में गुरुपूर्णिम के पावन अवसर पर शिष्यगण , भक्तजन गुरु पूजन कर लिया आशीर्वाद ।  यह पर्व साल में एक बार आता है । आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को गुरुपूर्णिमा मनाई जाति है । सनातन धर्म में गुरु को भगवान से भी श्रेष्ठ दर्जा प्राप्त है क्योंकि गुरु ही भगवान के बारे में बताते है और इनके बिना ब्रह्मज्ञान व मोक्ष की प्राप्ति नहीं हो सकती । 

शास्त्रों के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा के दिन ही बेदो के रचयिता महर्षि वेदव्यास जी का जन्म हुआ था ।सबसे पहले वेदों की शिक्षा महर्षि वेदव्यास ने ही दी थी इसलिए हिंदू धर्म में प्रथम गुरु का दर्जा दिया गया है ।

इस वर्ष गुरु पूर्णिमा का त्योहार 03 जुलाई दिन सोमवार को मनाया जा रहा है । 

अमरकंटक में अनेक संतो के आश्रम है जिनमे प्रमुख रूप से कल्याण सेवा आश्रम , शांति कुटी आश्रम , मृत्युंजय आश्रम , मार्कण्डेय आश्रम , परमहंस धारकुंडी आश्रम , गीता स्वाध्यायी आश्रम , बर्फानी आश्रम , फलाहारी आश्रम , अरंडी गुफा आश्रम , तुरी आश्रम , बौराहा बाबा आश्रम , सीताराम आश्रम , आदि संतो के आश्रमों में बड़े ही धूमधाम के साथ गुरु पर्व मनाया गया ।

इस वर्ष भी हर गुरु स्थानों में गुरुपूर्णिमा का पर्व मनाया गया , जिन स्थानों के संत , गुरु जी यहां विराजमान नही थे उनके भक्त ,शिष्य यहां पहुंच तिलक , पुष्प अर्पण , आरती - पूजन कर गुरु प्रसाद वितरण किया गया । 

कई स्थानों में गुरुपूर्णिमा के पूर्व से ही कार्यक्रम प्रारंभ हो जाते है जैसे शांति कुटी आश्रम में राम कथा आयोजन 24 जून से 30 जून 2023 तक चलता रहा फिर आगे गुरुपूजन की तैयारी के बाद आज भव्य गुरुपूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ ।

इस गुरु पूजन में देश विदेश के अनेक जगहों से आए भक्त , शिष्य अपने गुरु स्थान पहुंच कर गुरुपूजन कर आशीर्वाद लिया । शिष्यगण , भक्तजन गुरुपूजन में पहले तिलक कर आरती उतारी , पुष्प माला पहनाते हुए श्रीफल , वस्त्र भेंटकर गुरुदक्षिणा स्वरूप अनेक वस्तु दे आशीर्वाद प्राप्त किए । 

अमरकंटक में आज अनेक आश्रमों में भंडारे का भी आयोजन होता है ।

कल्याण सेवा आश्रम में भंडारा हुआ जिनमे कल्याणिका स्कूल के विद्यार्थी प्रसाद ग्रहण किए । इसी तरह जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थी शांतिकुटी आश्रम में पहुंच कर प्रसाद ग्रहण कर सब प्रफुल्लित हुए । अनेक आश्रमों में  भक्तजन अपने अपने गुरु स्थानों में भंडारे का प्रसाद ग्रहण करते है । अमरकंटक में आज यहां भक्तो की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है । इस पावन पर्व पर अनेक टूरिस्ट भी यहां पहुंचे हुए है जो की संतो के दर्शन भी कर रहे है व अमरकंटक के अनेक दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर आनंद की अनुभूति कर रहे है ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget