कोठी के मुक्तिधाम भूमि पर कब्जे के विरुद्ध ग्रामीणों का कलेक्ट्रेट में धरना publicpravakta.com


कोठी के मुक्तिधाम भूमि पर कब्जे के विरुद्ध ग्रामीणों का कलेक्ट्रेट में धरना


रामलाल रौतेल के नेतृत्व में कलेक्टर के नाम सौंपा ज्ञापन


अनूपपुर :- मध्यप्रदेश कोल विकास राज्य स्तरीय प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल ( कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त ) के नेतृत्व में कोतमा विधानसभा अन्तर्गत ग्राम कोठी के सैकड़ों ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन उनकी अनुपस्थिति में एसडीएम को सौंपा। कोठी के मुक्तिधाम की भूमि पर कुछ लोगों के कब्जे के विरुद्ध ये ग्रामीण कलेक्ट्रेट पोर्च में ही घंटों से डटे हुए थे। भारत विकास परिषद के पूर्व अध्यक्ष एवं भाजपा नेता मनोज द्विवेदी ने भी कलेक्टर आशीष वशिष्ठ से मामले की जांच कर कार्यवाही की मांग की है।

      मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार पहले नायब तहसीलदार 

उप तहसील बिजुरी तहसील कोतमा ,जिला अनुपपुर म.प्र. को एवं मंगलवार 18 अप्रैल को रामलाल रौतेल, अध्यक्ष, मध्यप्रदेश कोल विकास राज्य स्तरीय प्राधिकरण एवं कलेक्टर ,अनूपपुर के नाम सौंपे गये पत्र में मुक्तिधाम की जमीन पर कब्जे को लेकर आपत्ति की गयी है। पत्र में कहा गया है कि 

 दिनांक 09-04-2023 को ग्राम कोठी पटवारी हल्का कोठी तहसील कोतमा जिला अनुपपुर में स्थित अराजी खसरा न. 1910/2267/1/1 का सीमांकन नक्शा तरमीम आवेदक गणेश गुप्ता पिता वाला प्रसाद गुप्ता द्वारा करवाया गया है । उक्त भूमि को सीमांकन नक्शा तरमीम के समय राजस्व निरीक्षक द्वारा ग्राम कोठी के आदिवासी समाज के मुक्तिधाम को भी उक्त आवेदक के पट्टे में होना बताया गया ।जबकि उक्त भूमि पर हम ग्राम कोठी के आदिवासी एवं हरिजन समाज का मुक्तिधाम कई पीढ़ियों  से बना हुआ है तथा आज भी हम आदिवासी , हरिजन समाज के लोग उक्त भूमि का मुक्तिधाम के रूप में उपयोग करते हैं। साथ ही आराजी खसरा न. 1910 एवं 1911 म.प्र. शासन के भूमि दर्ज है पहले भीउक्त भूमि को शासकीय ही बताया गया था।

कलेक्टर से मांग की गयी है कि अराजी खसरा न. 1910/2267/1/1 का सीमांकन नक्शा तरमीम में रोक लगाये जाने तथा हम हरिजन आदिवासियों के मुक्तिधाम का सीमांकन कर खसरा में मुक्तिधाम दर्ज करवा कर सुरक्षित करें। श्री रौतेल ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि मामले में न्यायोचित कार्यवाही होगी।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget