झूठ और लूट की सरकार का पर्दाफाश करने सड़कों पर उतरेंगे बैगा जनजाति के लोग - जुगुल राठौर publicpravakta.com


झूठ और लूट की सरकार का पर्दाफाश करने सड़कों पर उतरेंगे बैगा जनजाति के लोग - जुगुल राठौर


अनूपपुर/जैतहरी :- जनपद पंचायत जैतहरी के ग्राम पंचायत ठोढीपानी के ग्राम गट्टा टोला में बैगा जनजाति के लोगों का बैठक संपन्न हुआ । बैठक में प्रमुख रूप से सीटू के कार्यकारी अध्यक्ष जुगुल किशोर राठौर एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव भगवान दास राठौर उपस्थित रहे।

बैठक में बैगा जनजाति के लोगों के मुसीबत को रखते हुए बिरजू बैगा ने कहा कि हमारे यहां पीने के पानी का जबरदस्त संकट है । आज भी बैगा जनजाति के लोग  दूर चल करके पानी का व्यवस्था करते हैं । उन्होंने कहा कि माध्यमिक एवं हायर सेकंडरी शिक्षा प्राप्त करने के लिए दर्जनों किलोमीटर बीहड़ जंगलों को पार करके विद्यालय जाना पड़ता है । जिसके कारण हमारे यहां के बैगा जनजाति‌ के लोग शिक्षा से वंचित होकर निम्न स्तर का जीवन जीने को मजबूर है। वन एवं राजस्व की भूमि पर पुस्तैनी रूप से काबिज बैगा जनजाति के लोगों को आज तक पट्टा नहीं मिली है।मनरेगा से बनी कपिलधारा उपयोजना ठेकेदारों के मुनाफाखोरी एवं सचिव व अधिकारियों के कमीशन खोरी के कारण ध्वस्त हो गया है । जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी हमारे बैगा जनजाति के समस्याओं को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं । मध्य प्रदेश के शिवराज सरकार और केंद्र के नरेंद्र मोदी की सरकार, बैगा जनजाति के जीवन स्तर को ऊपर उठाने से संबंधित योजनाओं का एक लंबी लिस्ट बना करके सुनाया जा रहा है। जोकि बैगा जनजाति के लोगों‌ के पहुंच से दूर दूर तक दिखाई नहीं दे रहा है। अस्पताल का भवन दिखाने के लिए बना दिया गया है, लेकिन अस्पताल में डाक्टर की बात तो दूर कम्पाउन्डर तक नहीं बैठता है। संकट कालीन समय में बैगा जनजाति के लोगों को बीस किलोमीटर से अधिक दूरी तय कर इलाज के लिए जैतहरी जाना  पड़ता है और वहां भी बैगा जनजाति के लोगों का निम्न स्तर का पहनावा व वेशभूषा के कारण भेदभाव व लूट का शिकार होना आम बात हो गया है। 



बैठक को सीटू के कार्यकारी अध्यक्ष जुगुल किशोर राठौर ने संबोधित करते हुए कहा कि अब देश को नेता कि नहीं बल्कि नीतियों की विकल्प की जरूरत है। अब गरीब, किसान, एवं मजदूरों को सड़क से लेकर संसद तक की लड़ाई में अपनी ताकत को मजबूत बनाना होगा । रोड से लेकर वोट तक में हमें अपनी एकता दिखानी होगी, तब कहीं जाकर हम गरीब, किसान, मजदूरों का एवं शोषित पीड़ित जनता की हक की लड़ाई को मजबूत बना पाएंगे । भ्रष्टाचार, शोषण एवं अन्याय को खत्म करके एक शोषण विहीन समाज का निर्माण कर पाएंगे और यह तब सम्भव होगी जब देश में समाजवादी व्यवस्था लागू होगी। बैठक को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव भगवानदास ने संबोधित करते हुए कहा कि जनवादी महिला समिति जिला अनूपपुर के द्वारा दिनांक 15 मार्च 2023 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस तहसील के पास जैतहरी में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है एवं 5 अप्रैल को संसद भवन पर किसान मजदूरो का जंगी प्रदर्शन किए जाने का निर्णय लिया है । जिसमें हमें बढ़-चढ़कर के हिस्सा लेना होगा ।


 बैठक में उपस्थित सभी बैगा जनजाति के लोग बढ़-चढ़कर के संघर्ष में हिस्सा लेने का संकल्प लिया ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget