प्रिकॉशन डोज हेतु पात्र नागरिक कराएं टीकाकरण - कलेक्‍टर सुश्री सोनिया मीना  18 से 59 वर्ष तक के लोगों को मुफ्त में लगेगा कोरोना का प्रिकॉशन डोज publicpravakta.com

 


प्रिकॉशन डोज हेतु पात्र नागरिक कराएं टीकाकरण - कलेक्‍टर सुश्री सोनिया मीना 


18 से 59 वर्ष तक के लोगों को मुफ्त में लगेगा कोरोना का प्रिकॉशन डोज


अनूपपुर :- कोरोना महामारी पर नियंत्रण के उद्देश्य से सरकार ने आम जनता को मुफ्त बूस्टर डोज का एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक विशेष अभियान चलाने की घोषणा की है, जिसके तहत 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के लोगों को मुफ्त में कोरोना की प्रिकॉशन डोज (बूस्टर डोज) लगाई जाएगी। इस संबंध  में कलेक्टर  सुश्री  सोनिया मीना ने बताया कि भारत के आजाद हुए 75 साल पूरे हो रहे हैं। ऐसे में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डोज की खुराक मुफ्त में लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ये डोज 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगा। यह अभियान अगले 75 दिनों तक चलेगा। इस दौरान सभी पात्रताधारियों को पास के चिन्हित स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर बूस्टर डोज लगवाना होगा। उन्‍होंने प्रिकॉशन डोज हेतु पात्र नागरिकों से टीकाकरण कराए जाने की अपील की है।  


अब 6 माह में बूस्टर डोज 


बता दें कि इससे पहले सरकार ने कोरोना की बूस्टर डोज लगाने का समय घटा दिया था। पहले जहां ये डोज 9 महीने के अंतराल पर लगाई जा रही थी, वहीं अब इसे 6 महीने के बाद लगवाया जा सकेगा। सरकार ने कहा था कि डबल वैक्सीनेशन के बाद प्रिकॉशन या बूस्टर डोज लगवाई जा सकती है। डबल वैक्सीनेशन के बाद प्रिकॉशन या बूस्टर डोज लगवाई जा सकती है। लिहाजा 18 से 59 साल के लाभार्थी किसी भी प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॉशन या बूस्टर डोज जाकर लगवा सकते हैं। जबकि 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग, हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स डबल वैक्सीनेशन के 6 माह बाद किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र में जाकर वैक्सीन ले सकते हैं। उन्हें इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।


प्रिकॉशन डोज के विशेष अभियान की तैयारी जारी


मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. एस.सी. राय तथा जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एस.बी. चौधरी के द्वारा जिले में चलाए जाने वाले प्रिकॉशन (बूस्टर डोज) के संबंध में आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाओं की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिले के नागरिकों से 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक चलने वाले विशेष अभियान के तहत 18 से 59 वर्ष तक के लोगों से प्रिकॉशन डोज लगवाकर लाभान्वित होने की अपील की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget