अस्पताल परिसर में डीजे लगाकर नर्सो ने मनाया नर्स डे, परेशान रहे जिला अष्पताल में भर्ती मरीज व परिजन publicpravakta.com

 


अस्पताल परिसर में डीजे लगाकर नर्सो ने मनाया नर्स डे, परेशान रहे जिला अष्पताल में भर्ती मरीज व परिजन


अस्पताल परिसर में डीजे लगाकर कार्यक्रम करने की किसने दी परमिशन


 नर्से रही कार्यक्रम में व्यस्त, वार्ड बॉय लगा रहे थे इंजेक्शन


अनूपपुर  :- 12 मई को नर्सेस डे था  इस कारण से यह दिन स्वास्थ्य विभाग के नर्सो के किये बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता हैं पूरे विश्व मे इस दिन लोग अपने अपने हिसाब से मनाते हैं। जिला मुख्यालय अनूपपुर में इस दिन जो कार्यक्रम किया गया वो दिन कभी कोई नही भूल पायेगा यादगार बन कर रह गया। जिला मुख्यालय में नर्स यूनियन द्वारा नर्स डे के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय में एक स्वसहायता भवन अस्पताल परिसर में कार्यक्रम रखा गया था इस कार्यक्रम की तैयारी नर्सो ने काफी पहले से शुरू कर दी थी। कार्यक्रम की शुरुआत बहुत ही शानदार तरीके से की गयी।फ्लोरेंस नाइटिंगल ने जो आधुनिक नर्सिंग की स्थापना की थी. उनकी जयंती के रूप में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर मोमबत्ती जलाकर मनाया गया। कार्यक्रम में आये अतिथियों का स्वागत किया गया उसके बाद सभी लोगो ने एक दूसरे से मिलकर बधाई दी।  उसके बाद नर्से अपने कार्यक्रम में इतनी व्यस्त हुई कि आम जनता और मरीज परेशान रहे, लगभग 5 घंटे तक कार्यक्रम चलता रहा रात 9.30 बजे कार्यक्रम का समापन हुआ।


साइलेंट जोन अस्पताल परिसर में बजा डीजे


जिला अस्पताल परिसर में 12 मई को नर्स यूनियन द्वारा जो कार्यक्रम किया गया उस कार्यक्रम में साउंड सिस्टम लगाने के लिए साइलेंट जोन अस्पताल परिसर में किसने दिया परमिशन जब कि अस्पताल के आस पास इस तरह के कार्यक्रम करने के लिए मना रहता हैं उस कार्यक्रम में इतना तेज साउंड सिस्टम बज रहा था कि अस्पताल में कई बड़ी बड़ी बीमारियों से पीड़ित अस्पताल में भर्ती मरीज बहुत तेज चल रहे साउंड से परेशान हो गए और बहुत सारे मरीज भर्ती हुए कमरों से बाहर निकल गए मगर वहाँ पर जिम्मेदारों को कोई फर्क नही पड़ा। जब कि मरीज लगातार वहाँ पर मौजूद स्टॉफ से शिकायत करते रहे मगर कोई भी मरीजो कि समस्या का हल नही करा सके।


चलता रहा रात तक डांस


कार्यक्रम 4 बजे से शुरू हुआ जैसे ही शालीनता वाला कार्यक्रम संम्पन्न हुआ कार्यक्रम में आये हुये अधिकारी गए नर्सो का अस्पताल परिसर में फूहड़ता वाला मौज मस्ती वाला गाना वाला डांस जैसे ही शुरू हुआ रात 9.30 बजे तक लगातार 5 घंटे चलता रहा नर्सो ने मौज मस्ती में सारी हदों को पार करते हुए केवल डांस में ही मस्त रही अपने करने वाले कार्यो की बिलकुल चिंता नही रही जैसे जैसे रात होती गयी इन लोगो की मस्ती और बढ़ती गयी इन लोगो की अपनी सेवा भावना के मर्यादा का ख्याल बिलकुल नही रहा।


नर्स ड्यूटी से लापता वार्ड़ बॉय लगाता रहा इंजेक्शन


अस्पताल परिसर में जैसे ही नर्स डे का कार्यक्रम शुरू हुआ वैसे ही दोपहर 2 बजे से ड्यूटी करने वाली सारी नर्स अस्पताल से गायब हो गयी और कार्यक्रम स्थल पर जाकर अपना मरीजो कि सेवा छोड़कर डांस में मस्त हो गयी और अस्पताल परिसर में नर्सो के न रहने पर बहुत सारे मरीज को इंजेक्शन और बॉटल नही लग पाया कुछ मरीजों को तो वार्ड़ बॉय इंजेक्शन लगाने लगे  और बॉटल लगाने लगे जब कि यह कार्य वार्ड बॉय का नही है ऐसा करने से किसी की जान भी जा सकती हैं मगर नर्सो ने अपना पूरा काम वार्ड बॉय को सौपकर कार्यक्रम में मग्न हो गयी।


 मरीजो की नही बन पाई पर्ची


जहाँ पर कार्यक्रम हो रहा था वहाँ पर मरीजों के इलाज के लिए, भर्ती के लिए पर्ची बनती है मगर जैसे ही कार्यक्रम शुरू हुआ पर्ची देने वाला ऑपरेटर कार्यक्रम देखने मे व्यस्त हो गया जिसके कारण कुछ लोगो को तो पर्ची मिली और कुछ लोग को पर्ची न मिलने के कारण बिना इलाज कराए ही वापस जाना पड़ा।


हो सकता था हादसा


नर्स लोग स्वास्थ्य संबंधी इतने बड़े काम पर ऐसे कैसे लापरवाह हो सकते हैं अपने सारे कार्यो को वार्ड बॉय को सौपना कहा तक उचित है कभी भी बड़ा हादसा अस्पताल में हो सकता हैं वार्ड बॉय गलत इंजेक्शन या बॉटल लगाने से मरीजों की जान भी जा सकती हैं तो जिम्मेदारी किसकी होती। प्रशासन इस मामले की संज्ञान लेकर मामले की जांच करवाकर दोषियों को सजा दे जिससे ऐसी लापरवाही फिर कभी न दर्शायी जाए।


किसने दी कार्यक्रम और साउंड की परमिशन


अस्पताल परिसर में इस तरह के कार्यक्रम करने के लिए साउंड सिस्टम लगाकर इतने तेज आवाज में गाना बजाना डांस करना देर रात तक कार्यक्रम वके नाम पर फूहड़ता करना इसकी परमिशन किसने दी थी या बिना परमिशन के ही इतना बड़ा आयोजन कर लिया गया यह बहुत बड़ा सवाल है कार्यक्रम में अधिकारियो की भी उपस्थिति थी तो क्या माना जाए कि पूरे  कार्यक्रम की जानकारी जिले के वरिष्ठ अधिकारियो को थी। या ऐसे कार्यक्रम करने की छूट स्वास्थ्य विभाग दे रखा है।


नर्स एसोसिएशन का था कार्यक्रम


जिला मुख्यालय में यह कार्यक्रम नर्स एसोसिएशन के तत्वाधान में किया गया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष नीना खेस के द्वारा पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बनाकर नर्स डे मनाने की तैयारी की गई थी कुछ नर्सो को शालीनता से नर्स डे मनाने का पक्ष रखा था मगर कुछ नर्स डांस और मस्ती के पक्ष में थे जो बाद में सभी के सहमति से इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


इनका कहना है


कार्यक्रम में अगर इस तरह का किया गया जो सही नही है मैं पूरे मामले की जांच करवाकर कार्यवाही करता हूँ।


             डॉ. एस सी राय 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अनूपपुर


वार्ड बॉय को इंजेक्शन लगाने को मैने नही कहा है मेरे द्वारा अस्पताल परिसर में नर्स डे पर कार्यक्रम करने साउंड सिस्टम लगाने की परमिशन नही दी है मैं 12 मई को छुट्टी पर था।


         एस आर परस्ते 

सिविल सर्जन जिला अस्पताल अनूपपुर


मेरा काम जो हैं वो मैं कर रहा हूँ इंजेक्शन कौन लगा रहा है इससे मेरा कोई लेना देना नही।


डॉ. नूर आलम खान 

  ड्यूटी डॉक्टर


साल में 1 दिन कार्यक्रम हम लोग मनाते हैं उस पर किसी को कोई आपत्ति नही होनी चाहिए जिनकी ड्यूटी लगी थी सभी नर्स अपनी ड्यूटी पर थी।


           नीना खेस 

अध्यक्ष नर्स एसोसिएशन अनूपपुर


नर्स छुट्टी पर गयी है मुझे इंजेक्शन लगाने के लिए सिविल सर्जन एस आर परस्ते ने आदेश दिया है इसलिए मैं इंजेक्शन लगा रहा हूँ।


       वार्ड बॉय

 जिला अस्पताल अनूपपुर

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget