प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ कार्यक्रम में के.व्ही. जमुना कालरी की छात्रा रिया विश्‍वकर्मा से किया संवाद publicpravakta.com


 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ कार्यक्रम में के.व्ही. जमुना कालरी की छात्रा रिया विश्‍वकर्मा से किया संवाद


अनूपपुर :- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 01 अप्रैल को दिल्ली में आयोजित ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ के 5वें संस्करण के दौरान दुनिया भर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की। इस कार्यक्रम को जिले भर के केन्द्रीय विद्यालयों सहित अन्य सभी विद्यालयों में देखा और सुना गया।

 

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर जिले की केन्द्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी की छात्रा रिया विश्‍वकर्मा से उनके द्वारा तैयार मूर्तिकला के मॉडल का अवलोकन किया तथा इस संबंध में छात्रा से संवाद किया। रिया विश्‍वकर्मा ने केन्द्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी के कला शिक्षक बृजेंद्र सिंह सेंगर के मार्गदर्शन में मूर्तिकला का मॉडल तैयार किया था, जिसका चयन ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ कार्यक्रम हेतु हुआ था।

   

    इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ऑफलाइन जीवन शुरू करने से पहले, अपने आधार को मजबूत करने के लिए ऑनलाइन अवसर का उपयोग करें। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए। प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन शिक्षा के सवाल पर कहा दोष ऑनलाइन या ऑफलाइन का नहीं है। क्लासरूम में भी कई बार आपका शरीर क्लासरूम में होगा, आपकी आंखें टीचर की तरफ होंगी, लेकिन कान में एक भी बात नहीं जाती होगी, क्योंकि आपका दिमाग कहीं और होगा। मन कहीं और होगा तो सुनना ही बंद हो जाता है। जो चीजें ऑफलाइन होती हैं, वही ऑनलाइन भी होती हैं। इसका मतलब है कि माध्यम समस्या नहीं है, मन समस्या है। प्रधानमंत्री ने शनिवार से शुरू होने जा रहे विक्रम संवत 2079 की शुभकामनाएं दीं। 


     केन्द्रीय विद्यालय अनूपपुर में भी इस कार्यक्रम को देखा एवं सुना गया। इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय अनूपपुर की प्राचार्य प्रीती मिश्रा ने विश्वास व्यक्त किया कि देश की भावी पीढ़ी को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संकल्प को प्रधानमंत्री द्वारा जिस सरललता से समझाया गया हैं, वह निश्चित ही प्रेरणादायी होगा। जवाहर नवोदय विद्यालय अमरकंटक में छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं अभिभावकों ने विद्यालय की प्राचार्य कविता सिंह के मार्गदर्शन मे सीधे प्रसारण के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संवाद को देखा एवं सुना।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget