14 माह में  ठेकेदार पूरा नही कर सका नल-जल योजना का कार्य  ठेकेदार की तानाशाही से ग्रामीणों को नही मिल पा रहा है महत्वाकांक्षी योजना का लाभ publicpravakta.com

 


14 माह में  ठेकेदार पूरा नही कर सका नल-जल योजना का कार्य

 ठेकेदार की तानाशाही से ग्रामीणों को नही मिल पा रहा है महत्वाकांक्षी योजना का लाभ 


अपूर्ण एवं गुणवत्ता विहीन कार्य, विभाग की मूक सहमति, क्या होगी ठेकेदार पर कार्यवाही, या मिलेगा अभयदान ?


अनूपपुर :- पीने लायक पानी की समस्या प्रदेश में कोई नई समस्या नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगो के लिए ये समस्या दसको पुरानी है, ग्रामीणों को पीने के पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए और प्रदेश के हर एक नागरिक को पीने योग्य शुद्ध पानी मिले इसके लिए सरकार ने नल जल योजना का शुभारंभ किया था यह योजना जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल उपलब्ध करवाने के के लिए कार्यरत है जिसमें पाइप लाइन बिछाकर हर गांव में पीने के लिए शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। यह योजना के तहत वर्ष 2023 तक प्रदेश के सभी गांव में शुद्ध पेयजल प्रदान करवाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश के हर जिलों में करोड़ो की लागत से कार्य कराया जा रहा हैं। अनूपपुर जिले में भी सरकार करोड़ो की राशि खर्च कर रही है हर ग्राम पंचायत में इस योजना से घर घर पानी पहुँचा कर देने का सरकार के संकल्प को कई ठेकेदार सरकार की महत्वाकांक्षी नल जल योजना पर भ्रष्टाचार लीपापोती करके पानी फेर रहा हैं नल जल योजना के कार्य ठेकेदार की मनमानी ग्रामीणों पर भारी पड़ रही है ठेकेदार द्वारा कार्य तो कराए जा रहे है मगर नौ दिन चले अढ़ाई कोष  वाली कहावत चरितार्थ हो रही है, कार्य गुणवत्ता विहीन होने के साथ साथ, सही समय पर पूरा नही हो पा रहा हैं।


यह है मामला


अनूपपुर जिले के विकास खंड अनूपपुर के ग्राम पंचायत धुम्मा में जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना का कार्य मेसर्स आदिविक टेक्नोलॉजी 324 में रोड भोलेगढ़ इंदवार जिला उमरिया को पत्र क्रा. 2651 29 दिसंबर 2020 को दिया गया था जिसमे ग्राम पंचायत में पंप हाउस, पाइप लाइन बिछाना एवं घरों में नल कनेक्शन पहुचाने का कार्य अप्रैल 2021 में समस्त कार्य करके विभाग को सौपना था जिस कार्य मे ठेकेदार की लापरवाही और लीपापोती साफ साफ दिखाई दे रही हैं।



नही हुआ कार्य पूर्ण


ठेकेदार ने 29 दिसंबर को धुम्मा पंचायत में अपना कार्य शुरू किया और काम करते करते 1 वर्ष 2 माह बीत चुके है और कार्य अभी 60% ही ह्यो पाया है 40% लोगो के घरों तक मेन पाइप लाइन का कार्य तो किया गया है मगर घर के अंदर तक नल का कनेक्शन अभी तक पूरा नही हुआ है। ठेकेदार की इस लापरवाही का खामियाजा आम ग्रामीण भुगत रहे हैं ग्रामीणों को यह समझ नही आ रहा हैं कि यह नल जल योजना का कार्य पूरा होगा भी की नही जब कि यह कार्य कुल 4 माह मतलब अप्रैल 2021 में पूर्ण कर देने का विभाग का आदेश था मगर ठेकेदार की लापरवाही का विभाग को पता है लेकिन विभाग ठेकेदार की दबंगई के आगे नतमस्तक दिखाई दे रहा हैं।



दूर से पानी लाने को मजबूर ग्रामीण


ठेकेदार की समय आए कार्य पूर्ण न होने के कारण धुम्मा पंचायत के ग्रामीणों को कुओं, तालाब एवं हैंडपंप पर निर्भर रहना पड़ रहा हैं ग्रामीणों को काफी दूर से पानी लाकर अपनी दिनचर्या पूरी करनी पड़ती हैं मार्च समाप्त होते ही जल संकट और गहरा जाएगा तब ग्रामीणों को पानी की समस्या और भी विकराल हो जाएगी। तब ग्रामीणों को कहा से पानी नसीब होगा ये ग्रामीणों को नही पता। शासन ने इस योजना में करोड़ो रूपये खर्च कर चुकी है फिर भी ग्रामवासी को इसका लाभ नही मिल पा रहा हैं।


गुणवत्ता विहीन हो रहा कार्य


नल जल योजना के अंतर्गत जो कंपनी को ठेका मिला है उसमे कॉम्पटीशन के कारण 32% काम दर पर लिया गया है और कम दर में काम लेने के कारण ठेकेदार को काफी नुकसान लगने का डर सता रहा हैं इस कारण से वहाँ पर जो कार्य किया जा रहा हैं वह कार्य शासन के नियमो को दरकिनार करके मनमानी तरीके से कार्य हो रहा हैं जगह जगह लीपापोती के नमूने साफ साफ दिखाई दे रहे हैं ग्रामीणों का कहना हैं कि जो ठेकेदार का ठेका हैं वह कार्य नही करवा रहा हैं अरविंद मिश्रा, अशोक त्रिपाठी काम पेटी में दे रखा है और वह कार्य को सही तरीके से न करके घटिया सामानों को लगाकर अपना नुकसान को समाप्त कर  जरूरत से ज्यादा रुपये कमाने के चक्कर मे इस तरह काम को अंजाम दे रहा हैं।



 ठेकेदार पर विभाग मेहरवान


लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के इंजीनियर, एसडीओ, कार्यपालन यंत्री के द्वारा नल जल योजना में कार्य कर रहे ठेकेदार को खुली छूट देकर रखा गया हैं पंचायत में जाकर ठेकेदार के घटिया कार्यो को अनदेखा कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे हैं। समय पर काम न करने पर खानापूर्ति करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ठेकेदार को नोटिस जारी कर अपना कोरम पूरा कर लेती हैं मगर 1 वर्ष 2 माह बाद गुणवत्ता विहीन कार्य करने और कार्य पूर्ण न करने पर कोई भी कार्यवाही आज तक नही की इससे साफ साबित होता हैं कि विभाग और ठेकेदार की मिलीभगत से सारा नाटक खेला जा रहा हैं। जब विभाग इस तरह कुंभकर्णी नींद में रहेगा तो ठेकेदार की मनमानी और दादागिरी में कोई कमी नही आएगी।


ग्रामीणों ने की मांग


ग्राम पंचायत में हो रहे नल जल योजना के कार्य में ठेकेदार का कही पर भी अता पता नही रहता मजदूरो के द्वारा बिना किसी के देख रेख के कार्य कराया गया हैं जिसके कारण समय एवं सही न होने पर ग्रामीणों द्वारा लगातार मौखिक रूप से अधिकारियों से शिकायत कर रहे है मगर ग्रामीणों की शिकायत का असर कही नही हो पा रहा हैं ग्रामीण समाचार के माध्यम से कलेक्टर महोदय से मांग करती है कि गांव पानी की समस्या को देखते हुए जल्द कार्य पूर्ण करवाये एवं। नल जल योजना के कार्य की जांच कर ठेकेदार पर कार्यवाही कर ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करे।


क्या विभाग कर पाएगा ठेकेदार पर कार्यवाही ?


नल जल योजना का कार्य पूरा न करने और गुणवत्ता विहीन कार्य की जांच कर क्या विभाग ठेकेदार के ऊपर कार्यवाही कर पायेगी सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ठेकेदार की पहुँच काफी ऊपर तक होने के कारण उस पर कार्यवाही होना मुश्किल लग रहा हैं और पता यह भी चल है कि ठेकेदार विभाग में कमीशन की तौर पर काफी बड़ी रकम खर्च करता रहता है इसलिए जो कार्य ठेकेदार 2 वर्ष 3 वर्ष में करके दे देगा विभाग अपने हैंडओवर ले लेगी बाकी ग्राम पंचायत के ग्रामीण हमेशा घटिया कार्यो पर अपना आंसू बहाते रह जाएंगे। विभाग भी पंचायत को सौप अपना कोरम पूरा कर लेगी।


इनका कहना हैं


नल जल का काम साल भर से चल रहा है जो अभी तक पूरा नहीं किया जा सका जिससे लोगों को पानी की समस्या बनी रहती है इस काम को ठेकेदार द्वारा सुचारू रूप से नहीं किया गया इसलिए अभी काम अधूरा पड़ा हुआ है जिससे आए दिन पानी की किल्लत होती रहती है।


छोटेलाल सिंह 

   ग्रामीण 


 हमारे गांव में जो नल जल लगा है उसमें पानी नहीं आ रहा है और पाइपलाइन की सप्लाई का आधे से अधिक काम बाकी है जिससे लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है और पानी के लिए बड़ी समस्या होती है।


        मदन सिंह

 सरपंच ग्राम पंचायत धुम्मा


इस मामले में अरविंद मिश्रा से बात कर ले वही बता पाएंगे कि कितना काम बाकी हैं।


अशोक त्रिपाठी

    ठेकेदार 


हमारे द्वारा नल जल का काम पूरा कर दिया गया है जो कुछ काम बचा है वह पीएचई विभाग का बचा हुआ है।


अरविंद मिश्रा 

  ठेकेदार 


 मेरे द्वारा कार्य का निरीक्षण किया गया तो काम अधूरा पाया गया  ठेकेदार से बात कर उन्हे जल्द से जल्द कार्य पूरा करने को कहा गया है जिससे ग्राम वासियों को समय पर पानी मिल सके


        दीपक साहू 

प्रभारी इंजीनियर पीएचई जैतहरी


 विभाग द्वारा ठेकेदार से मीटिंग की है और जो काम अधूरा है उस संबंध में मेरे द्वारा उन लोगों को नोटिस भी जारी की है कि उस काम को जल्द से जल्द पूरा करें और हमारा प्रयास है कि काम पूरा जल्दी हो ताकि लोगों को सुविधा का लाभ मिल सके।


          जितेंद्र मिश्रा

 कार्यपालन यंत्री पीएचई अनूपपुर

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget