01अप्रैल को प्रधानमंत्री जी परीक्षा पे करेंगे चर्चा - प्रीति मिश्रा प्राचार्य केव्ही अनूपपुर publicpravakta.com


01अप्रैल को प्रधानमंत्री जी परीक्षा पे करेंगे चर्चा - प्रीति मिश्रा, 
प्राचार्य केव्ही अनूपपुर

 

अनूपपुर :- केन्द्रीय विद्यालय अनूपपुर की प्राचार्य प्रीति मिश्रा ने बताया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 1 अप्रैल 2022 को ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ के 5वें संस्करण के दौरान दुनिया भर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने बताया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के कोविड-19 महामारी से बाहर आने और परीक्षाओं को ऑफ़लाइन मोड में स्थानांतरित करने के मद्देनजर इस वर्ष के परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) के महत्व को रेखांकित किया है। पीपीसी एक औपचारिक संस्था बन रही है जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से बातचीत करते हैं। प्राचार्य प्रीति मिश्रा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल बनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बड़े आंदोलन - ‘‘एग्जाम वॉरियर्स’’ का हिस्सा है।  


उन्होंने बताया कि 5वें संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में टाउन-हॉल इंटरएक्टिव फॉर्मेट में तालकटोरा स्टेडियम से सुबह 11 बजे होगा। जिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को प्रधानमंत्री से प्रश्न पूछने को मिलेंगे, उन्हें विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के आधार पर शॉर्ट लिस्ट किया गया है। इस वर्ष 15.7 लाख से अधिक प्रतिभागियों के पंजीकरण हुए हैं। उन्होंने बताया है कि MyGov पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए प्रतिभागियों को प्रशंसा पत्र और प्रधान मंत्री द्वारा लिखित परीक्षा योद्धाओं की एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट प्रदान की जाएगी। यह आयोजन पिछले चार वर्षों से स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा है। प्रधान मंत्री संवाद कार्यक्रम का पहला संस्करण ‘‘परीक्षा पे चर्चा 1.0’’ 16 फरवरी 2018, दूसरा संस्करण ‘‘परीक्षा पे चर्चा 2.0’’ 29 जनवरी 2019 को और तीसरा संस्करण 20 जनवरी 2020 को तथा कोविड 19 महामारी के कारण चौथा संस्करण 7 अप्रैल 2021 को ऑनलाइन आयोजित किया गया था।  


      इस कार्यक्रम का दूरदर्शन (डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी इंडिया), रेडियो चैनलों, टीवी चैनलों, डिजिटल मीडिया पर एडुमिनोफइंडिया के यूट्यूब चैनल, नरेन्द्र मोदी, पोमोइंडिया, पिबइंडिया, दूरदर्शन नेशनल, मायगॉवइंडिया, डीडीन्यूज, राज्यसभा टीवी, स्वयंवर पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget