स्व सहायता समूहों को ऋण प्रदान करने क्रेडिट कैम्प का आयोजन publicpravakta.com

 


स्व सहायता समूह आर्थिक बदलाव का सशक्त माध्यम महिलाओं को आर्थिक सशक्त बना रहा है आजीविका मिशन- मुख्यमंत्री


स्व सहायता समूहों को ऋण प्रदान करने क्रेडिट कैम्प का आयोजन


जिले के 150 स्व सहायता समूहों को 2 करोड़ 69 लाख रुपये का ऋण वितरित


अनूपपुर :- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के स्व सहायता समूहों को भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से 300 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया। अनूपपुर  जिले के 150 समूहों को 2 करोड़ 69 लाख रुपये का ऋण वितरित किया गया। स्व सहायता समूहों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में शासन द्वारा नियमित रूप क्रेडिट कैम्प का आयोजन किया जाता रहा है। उक्त अनुक्रम में आज माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा क्रेडिट कैम्प के माध्यम से प्रदेश के समूहों को उनकी आजीविका गतिविधियों के लिए ऋण का वितरण किया गया।  


   मुख्यमंत्री श्री चौहान जी ने विभिन्न जिलों के स्व सहायता समूहों की दीदियों से बात करते हुये आजीविका मिशन के माध्यम से उनके जीवन मे आ रहे सामाजिक एवं आर्थिक परिवर्तनों को रेखांकित करते हुए मिशन को सामाजिक बदलाव का एक महत्वपूर्ण माध्यम निरूपित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि समूह से जुड़ी प्रत्येक महिला की आय कम से कम दस हजार रु प्रतिमाह हो ऐसा हमारा प्रयास हो, ताकि समूह से जुड़ी प्रत्येक बहन आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। 

जिले में स्व सहायता समूहों के सशक्तिकरण हेतु जिला कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना व मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्षल पंचोली के नेतृत्व व मार्गदर्शन में विभिन्न सकारात्मक प्रयास किये जा रहे हैं। जिला परियोजना प्रबन्धक शशांक प्रताप सिंह ने बताया कि क्रेडिट लिंकेज कैम्प के माध्यम से समूहों को बैंकों के द्वारा आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे समूह सदस्य अपनी आजीविका गतिविधियों का आसानी से संचालन कर सकें। जिले में स्व सहायता समूहों द्वारा  क्रेडिट लिंकेज कार्यक्रम के तहत बैंकों से ऋण प्राप्त  कर विभिन्न आजीविका गतिविधियों के माध्यम से आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में कदम बढ़ाये जा चुके हैं।


  कार्यक्रम में आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक शशांक प्रताप सिंह, जिला प्रबन्धक अंजू शुक्ला, दशरथ झारिया,अदिति राजपूत, सहा.जिला प्रबन्धक दीपक मोदनवाल एवं दया दाहिया, यंग प्रोफेशनल अनुराग सिंह व नीरज दुबे, जैतहरी ब्लॉक से सहायक ब्लॉक प्रबंधक कोमल राठौर व विकास सिंह व समूह की दीदियों ने भाग लिया। उक्त कार्यक्रम का प्रसारण जिले के सभी विकासखंडों में वेबकास्ट के माध्यम से जनप्रतिनिधियों, स्व सहायता समूह की सदस्यों व अन्य गणमान्य नागरिकों ने देखा और सुना और अपनी सहभागिता निभाई। कार्यक्रम का समन्वय जिला प्रबंधक अंजू शुक्ला द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget