कोतमा परिक्षेत्र के शिवलहरा में अनुभूति कार्यक्रम  का हुआ आयोजन publicpravakta.com

 


अनूपपुर वन मंडल के कोतमा परिक्षेत्र के शिवलहरा नामक  ऐतिहासिक स्थान पर अनुभूति कार्यक्रम  का आयोजन किया गया

अनुभूति कार्यक्रम भविष्य की पीढ़ी को प्रकृति संरक्षण से जोड़ने और समाज में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से पूरे मध्यप्रदेश में आयोजित किया जाता है।

इस कार्यक्रम में भालूमाड़ा और दारसागर विद्यालयों के 120 बच्चे शामिल हुए।

कार्यक्रम में मुख्य वन संरक्षक श्री पी.के.वर्मा ने बच्चों को प्रकृति के महत्व और उसके संरक्षण में बच्चों की क्या भूमिका है इस पर विस्तार से बात की। उन्होंने जैवविविधता से संबंधित प्रश्न पूछकर बच्चों की जिज्ञासा का भी समाधान किया।सहायक वन संरक्षक श्री के. बी. सिंह ने बच्चों को अनुभूति कार्यक्रम का उद्देश्य बताया।वन परिक्षेत्राधिकारी परिवेश सिंह भदौरिया ने वन विभाग की संरचना बच्चों को बताई।

मास्टर ट्रेनर संजय पयासी एवं मास्टर ट्रेनर शशिधर अग्रवाल ने कार्यक्रम की शुरुआत में बच्चों को केवई नदी के किनारे भ्रमण करवाया ।बच्चों ने जहां पक्षीदर्शन किया।भालू की गुफाओं(माड़ा)की वजह से ही इस क्षेत्र का नाम भालूमाड़ा पड़ा यह भी जाना।नदी में किस तरह खेतों और नालों से पानी आता है यह भी देखा। नदी की संरचना के बारे में मास्टर ट्रेनरों द्वारा विस्तार से बताया गया।

बच्चों ने मिट्टी के अपरदन को समझा और उसके संरक्षण में घास ,झाड़ी,पौधे और पेड़ों की क्या भूमिका है यह भी विस्तार से जाना।बच्चों को अनूपपुर में पाए जाने वाले जंगली जानवरों,साँपों के बारे में भी बताया गया और सर्पदंश की भ्रांतियों और उससे बचने के लिए उपाय बताए गए।

बच्चों ने ऐतिहासिक गुफाओं को समझा और उसमें बने शैलचित्रों के बारे में कहानी सुनी।केवई नदी के किनारे अबाबील पक्षी की बस्ती देखी जिसके प्रेरणा से मनुष्य ने घर बनाना सीखा।

बच्चों ने केवई नदी के किनारे बैठकर वन देवी और ग्रामदेवता का आह्वान किया और उनसे संसार को कोरोना से मुक्त करने की प्रार्थना भी की।

बच्चों ने पेड़ों के नाम पर आधारित गांवों और बस्तियों के बारे में कहानियों पर बात की।

कार्य्रकम में बच्चों ने भी पर्यावरण संरक्षण पर नाटक और नृत्य की प्रस्तुति दी और पुरुस्कार प्राप्त किए। सुहा लहक त है डाल में गाने पर मनमोहक नृत्य करने वाली शासकीय माध्यमिक विद्यालय दारसागर  की टीम प्रथम स्थान पर रही।

वन विभाग कोतमा में पदस्थ सर्प प्रहरी हरिवंश प्रसाद पटेल ने पर्यावरण संरक्षण पर एक बघेली गीत प्रस्तुत किया जिसे बच्चों ने काफी पसंद किया।

कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर संजय पयासी,मास्टर ट्रेनर शशिधर अग्रवाल के साथ जवाहर लाल धर्वे परिक्षेत्र सहायक कोतमा,दोनो विद्यालय के शिक्षक गण,वन विभाग कोतमा का समस्त स्टाफ औरअन्य स्थानीय जन प्रमुख रूप से मौजूद रहे।


रिपोर्ट: शशिधर अग्रवाल अनूपपुर

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget